Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रात में 2 बार से ज्यादा...

रात में 2 बार से ज्यादा आए पेशाब तो न करें नज़रअंदाज़, हो सकती हैं यह बीमारियां

रात में दो से ज़्यादा बार पेशाब जाना आपके बीमार होने के लक्षण हो सकते हैं। लोगों को ऐसा लगता है कि उन्होंने ज़्यादा पानी पीया है, जिसकी वजह से उन्हें बार-बार पेशाब आ रहा है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 26 Jan 2019, 17:53:51 IST

लाइफस्टाइल डेस्क : रात के समय बार-बार पेशाब जाने की प्रॉब्लम कई लोगों को होती है। इस कारण उनकी नींद तक टूट जाती है। कई लोग इसे एक आम बात मानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं रात में दो से ज़्यादा बार पेशाब जाना आपके बीमार होने के लक्षण हो सकते हैं। लोगों को ऐसा लगता है कि उन्होंने ज़्यादा पानी पीया है, जिसकी वजह से उन्हें बार-बार पेशाब आ रहा है। इससे होने वाली थकान और कमज़ोरी पर किसी का भी ध्यान नहीं होता, लेकिन इसके पीछे का कारण कुछ और ही होता है। रात के समय बार-बार पेशाब जाना किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। आइए जानते हैं रात में पेशाब जाने से किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

 किडनी स्टोन

रात में बार-बार पेशाब जाना किडनी स्टोन का संकेत भी हो सकता है। किडनी स्टोन होने से ब्लैडर पर ज़्यादा प्रैशर पड़ता है। जिससे बार-बार यूरिन आने की समस्या होने लगती है।

डायबिटीज़ का खतरा

ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने से डायबिटीज़ जैसी बीमारी हो जाती है। जिस कारण शरीर में एक्स्ट्रा ग्लूकोज़ बनने लगता है। ऐसा होने से ग्लूकोज़ यूरिन के ज़रिए बॉडी से बाहर निकलता है। जिस कारण बार-बार पेशाब आने लगता है।

यूरिनल ट्रैक्ट इंफेक्शन

यूरिनल ट्रैक्ट इंफेक्शन होने के कारण भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यह इंफेक्शन होने से ब्लैडर में इरिटेशन होने लगता है। जिससे आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है।

प्रोस्टेट ग्लैंड का बढ़ना

प्रोस्टेट ग्लैंड सिर्फ पुरुषों की बॉडी में ही होती है। इसके बढ़ने से बार-बार बाथरुम जाना पड़ता है। इस बीमारी में पेशाब जाने में बेहद परेशानी होती है।

हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर के दौरान दवाइयों का सेवन करने से भी बार-बार पेशाब आने लगता है। यह दवाएं किडनी में मौजूद एक्स्ट्रा तरल पदार्थ को शरीर से बाहर निकालने के लिए दबाव बनाती है। जिस कारण ऐसी समस्या उत्पन्न हो जाती है।

बाकी खबरोेें के लिए यहां क्लिक करें-

कभी न अपनाएं यह आदतें वरना खराब होगा आपका चेहरा

घर पर ही डिहाइड्रेशन की समस्या दूर करने के लिए उपाय

एक महीने के नवजात शिशु की इस तरह करें देखभाल

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन