Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल करते हैं...

प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बीमारियां

प्लास्टिक बैग को बैन करने की मांग काफी टाइम से चली आ रही है। लेकिन अभी भी पूरी तरह से इसे बैन नहीं किया गया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पूरी दुनिया में बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए प्लास्टिक को पूरी तरह से बैन करना बहुत ही जरूरी है। लेकिन कई देशों में धड़ल्ले से आज भी प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल किया जा रहा है

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 27 Jan 2019, 8:45:37 IST

नई दिल्ली: प्लास्टिक बैग को बैन करने की मांग काफी टाइम से चली आ रही है। लेकिन अभी भी पूरी तरह से इसे बैन नहीं किया गया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पूरी दुनिया में बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए प्लास्टिक को पूरी तरह से बैन करना बहुत ही जरूरी है। लेकिन कई देशों में धड़ल्ले से आज भी प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल किया जा रहा है, आपको जानकर हैरानी होगी कि रिसर्च में यह बात साफ हो गई है कि प्लास्टिक हमारे हेल्थ पर कई तरह से असर डालता है।आपने देखा होगा कि छोटी दुकान हो या फिर कोई बड़ा स्टोर हर जगह प्लास्टिक कि थैली आपके जीवन का हिस्सा बनी हुई है। 

ऐसे में जरूरत है ये समझने की कि कैसै प्लास्टिक का इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। जब कभी आप सब्जी या फल बाजार से प्लास्टिक की थैली में घर लेकर आते हैं तो आप कई बार उसे प्लास्टिक से तुरंत बाहर निकालकर रखना भूल जाते हैं और यही एक भूल आपके स्वास्थ के लिए एक बड़ा खतरा बन सकती है। आइए जानते हैं आखिर कैसे। 

बंद प्लास्टिक में रखी हुई चीजों में हवा नहीं लगती। जिसकी वजह से इसके अंदर रखा सामान जल्दी खराब हो जाता है। इसके बाद प्लास्टिक में रखी आपकी फल और सब्जी पर बैक्टीरिया अटैक करके उसे जल्दी खराब कर देते हैं। 

इसके अलावा अगर आप  प्लास्टिक में लिपटे जंग फूड का सेवन ज्यादा करते हैं तो जितनी जल्दी हो सके अपनी इस आदत में बदलाव कर दें। बता दें, ऐसे खाने में सबसे ज्यादा केमिकल्स पैदा होते हैं। इससे बचने के लिए हमेशा प्लास्टिक का इस्तेमाल करने की जगह ब्राउन पेपर का यूज करें।   

 

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन