Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ Dengue Fever: जानें डेंगू के लक्षण...

Dengue Fever: जानें डेंगू के लक्षण साथ ही जानिए बचने के बेहतरीन घरेलू उपाय

डेंगू होने के कारण बुखार के साथ-साथ जोड़ो और मांसपेशियों में दर्द हो जाता है। इसके अलावा उल्टी, उबकाई, सिरदर्द और पूरी बॉडी पर स्किन का लाल हो जाना जैसी समस्याएं सामने आती हैं। अगर आपको भी ऐसे ही कुछ लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जानें डेंगू के लक्षण, कारण और इलाज।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 05 Mar 2019, 11:05:59 IST

Dengue Fever: Symptoms, Causes and Treatments: मानसून  के मौसम में औरों दिनों से ज्यादा खुद का ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में सबसे अधिक डेंगू की समस्या होती है। अधिक उमस के कारण कई तरह की मच्छरों की प्रजाति जैसे एडिस एजिप्टी द्वारा खतरनाक वायरस फैलाने से होता है। इसका पहचना का एक ही रास्ता है कि इनके पैरों पर सफेद-काले बैंड होते है। डेंगू होने के कारण बुखार के साथ-साथ जोड़ो और मांसपेशियों में दर्द हो जाता है। इसके अलावा उल्टी, उबकाई, सिरदर्द और पूरी बॉडी पर स्किन का लाल हो जाना जैसी समस्याएं सामने आती हैं। अगर आपको भी ऐसे ही कुछ लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जानें डेंगू के लक्षण, कारण और इलाज।

डेंगू के लक्षण (Dengue Fever Symptoms)

ब्लड टेस्ट कराएं
डेंगू के बारें में पुख्ता जानकारी के लिए ब्लड टेस्ट जरुर कराएं। इससे ही डेंगू के बारें में पता चलेगा। इसलिए ब्लड टेस्ट जरुर कराएं।
 
डेंगू से बचने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Dengue Treatment)
डॉक्टर्स के अनुसार आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते है।  मच्छरों को दूर रखने के लिए आप घर में कपूर जला सकते हैं और पूरी बॉडी पर नीम का तेल लगाकर खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। किसी भी इंफेक्शन से बचने के लिए हमें बॉडी की प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करने की जरूरत है और यह खाने में विटामिन सी की मात्रा लेने से ही संभव है। डेंगू से बचाव के लिए अधिक से अधिक मात्रा में ताज़ी पकी हरी सब्जियां, ताज़ा और सफाई से बना नींबू पानी, आंवला और भारतीय गूज़बेरी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए कमाल कर सकती हैं।”

पपीते का जूस हो सकता है फायदेमंद
डेंगू एक तरह का इंफेक्शन है। जिसमें अधिक मात्रा में प्लेटलेट्स काउंट गिर जाता है। इससे निजात पाने में आपकी मदद पपीता के पत्ते कर सकते है। जी हां रोजाना इन्हें पीसकर इसका जूस निकालकर पीने से कुछ ही दिनों में आपकी प्लेटलेट्स ठीक हो जाएगी।

बकरी का दूध
डॉक्टर के अनुसार रोजाना एक छोटा गिलास बकरी का दूध पीने से भी आपका शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा में बढोत्तरी होगी। आप चाहे तो पपीता की जगह इसका सेवन कर सकते है।

टाइप-2 डायबिटीज से बचने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

रोजाना पार्क में सिर्फ 20 मिनट गुजारने से आपको मिलेगा तनाव से निजात साथ ही मिलेंगी खुशी: रिसर्च

Best & Worst Foods for Belly Fat: बैली फैट से निजात पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन