Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. iPhone एप से आसानी से पहचान...

iPhone एप से आसानी से पहचान सकते हैं डिमेंशिया के लक्षण

जापान के शोधकर्ताओं ने एक आईफोन एप विकसित किया है, जो डिमेंशिया के प्रारंभिक लक्षणों की पहचान कर सकता है। 'द मेनिची' की रपट के मुताबिक, मुफ्त 'आईटीयूजी एप' चलने-फिरने की बाधाओं की पहचान कर संभावित डिमेंशिया का संकेत दे सकता है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 10 Jun 2018, 18:09:16 IST

हेल्थ डेस्क: जापान के शोधकर्ताओं ने एक आईफोन एप विकसित किया है, जो डिमेंशिया के प्रारंभिक लक्षणों की पहचान कर सकता है। 'द मेनिची' की रपट के मुताबिक, मुफ्त 'आईटीयूजी एप' चलने-फिरने की बाधाओं की पहचान कर संभावित डिमेंशिया का संकेत दे सकता है। इसमें दूसरे कारकों के बीच उपयोगकर्ता के चलने की गति व समय को मापा जाता है।

स्मार्टफोन के आंतरिक सेंसर का इस्तेमाल कर एप व्यक्ति के चलने-फिरने के दौरान आगे-पीछे, ऊपर-नीचे, बाएं-दाए की गति को मापता है और 100 में अंक देता है। इस तरह से यह यदि किसी तरह का नुकसान है तो उस नुकसान के स्तर का संकेत देता है।

रपट में कहा गया है कि इस परिणाम से स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता एक मरीज के खड़े होने, तीन मीटर चलने, यू टर्न लेने और फिर अपनी सीट पर आने में लगने वाले समय का निर्धारण कर सकते हैं। इसमें 50 से कम अंक की गणना मामूली चलने में हानि को दिखाती है।

क्योटो के ओटोवा अस्पताल में न्यूरोसर्जन शिगेकी यामादा ने कहा, "नर्सिग देखभाल की जरूरत वाले लोगों की संख्या में वृद्धि जारी है, ऐसे में यह एप हमें उचिम रूप से जोखिम के मूल्यांकन व जल्द इलाज शुरू करने के बारे में बताता है।"

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Demonsia the Punisher: iPhone एप से आसानी से पहचान सकते हैं डिमेंशिया के लक्षण