Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. शाम के वक्त सिर में होने...

शाम के वक्त सिर में होने वाले दर्द से परेशान हैं तो घर में करें ये उपाय, तुरंत दिखेगा फायदा

खराब लाइफस्टाइल और डाइट आपके हेल्थ पर बहुत खराब असर डालता है। सिर्फ इतना नहीं एक तरह से यह बड़ी बीमारी को न्यौता देना है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 06 Feb 2019, 15:07:18 IST

नई दिल्ली: खराब लाइफस्टाइल और डाइट आपके हेल्थ पर बहुत खराब असर डालता है। सिर्फ इतना नहीं एक तरह से यह बड़ी बीमारी को न्यौता देना है। आपने अगर ध्यान दिया होगा तो दिनभर की थकान के बाद शाम के वक्त सिर में दर्द, बैचेनी अक्सर लोगों को हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो हम आपको बताते हैं कुछ आसान टिप्स जिसका इस्तेमाल कर के आप आसानी से घर में ही इन बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

दिन भर की भागदौड़ और काम का दबाव शाम तक आपके सिर पर दिखता है। आज के दौर में लोगों को काम की टेंशन काफी रहती है। इसके अलावा लोगों में थकान भी हो जाती है। इनके कारण अक्सर लोगों को सिर दर्द  की समस्या का सामना करना पड़ जाता है। वहीं कई दूसरे कारणों की वजह से भी लोग सिर दर्द के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में लोग तरह-तरह की दवाईयों का इस्तेमाल करने लग जाते हैं, जिससे सेहत पर बुरा असर भी पड़ने लग जाता है। दवाईयों का इस्तेमाल न करके घरेलू उपचार अपनाकर भी सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। तो जान लीजिए सिर दर्द को दूर करने के ऐसे ही कुछ घरेलू उपचारों के बारे में।

लौंग और नमक का मिश्रण - सिर दर्द से परेशान हैं तो लौंग और नमक का मिश्रण आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। यह सिर दर्द के लिए एक प्रभावी उपचार है। इसे तैयार करने के लिए आपको लौंग का पाउडर और नमक को मिला का मिश्रण तैयार करना होगा। इसे आपको दूध में मिलाकर पीना है। लौंग और नमक का यह मेल आपके सिर दर्द को पल में छू कर देगा। असल में नमक में हाइग्रस्कापिक गुण होते हैं, जो सिर दर्द से आराम दिलाने में मददगार हैं।

सोंठ का पेस्ट - सर्दी में सिर दर्द से परेशान रहने वाले लोगों को सोंठ काफी राहत देने में मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए पानी में सोंठ पीसकर माथे पर लगाने से सर्दी से होने वाला सिर का दर्द रुक जाता है।

नींबू और गर्म पानी - अगर आपके पास समय कम है या आप कहीं बाहर हैं और आपको अचानक से तेज सिर दर्द उठ गया है, तो यह फटाफट से तैयार होने वाला नुस्खा आपके बहुत काम का है। इसमें आपको करना बस यह है कि एक गिलास में गर्म पानी लेकर उसमें नींबू का रस डाल लें। इससे सिर दर्द में राहत मिलती है। कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होता है।

नींबू और चाय - चाय में नींबू मिलाने से भी सिर दर्द से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए नींबू को चाय में निचोड़कर पीना चाहिए।

तुलसी और अदरक - तुलसी और अदरक के इस्तेमाल से भी सिर के दर्द से निजात पाई जा सकती है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों का और अदरक का रस एक साथ मिलाएं। इसके बाद इसे माथे पर लगाएं। वहीं इस रस को सिर दर्द से परेशान व्यक्ति को पिलाया भी जा सकता है। इससे सिर दर्द में काफी राहत मिलेगी।

लौंग के तेल से मालिश- लौंग के इस्तेमाल से भी सिर दर्द को दूर किया जा सकता है। लौंग में दर्द खत्म करने के गुण होते हैं। लौंग को गर्म करके किसी कपड़े में बांधकर सूंघने से सिर दर्द में बहुत राहत मिलती है। इसके अलावा लौंग के तेल से अपने माथे की मालिश करने से भी दर्द से निजात पाई जा सकती है।

ये भी पढ़ें:

ये ड्राई फ्रूट्स वजन घटाने में करता है मदद, जानिए कैसे

केसर के इन औषधीय गुणों को जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

विश्व कैंसर दिवस: 30 साल उम्र के ऊपर की महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर का खतरा अधिक, जरुर कराएं ये टेस्ट

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: deficiencies that could be causing your headaches: शाम के वक्त सिर में होने वाले दर्द से परेशान हैं तो घर में करें ये उपाय, तुरंत दिखेगा फायदा