Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. अंगुलियों का यूं इस्तेमाल कर कुछ...

अंगुलियों का यूं इस्तेमाल कर कुछ सेकंड्स में पाएं साइनस से छुटकारा

आजकल के समय में लोगों में सबसे अधिक शिकायत एलर्जी की देखी जा रही है, इसके लिए सबसे अधिक जिम्‍मेदार है हमारे आसपास मौजूद वातावरण। इसके कारण हमें जुकाम हो जाता है या फिर जुकाम जैसा आभास होता है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 10 Jan 2018, 19:03:21 IST

हेल्थ डेस्क: अक्सर लोगों को ये समस्या होती है कि उनकी नाक एकदम से बंद हो जाती है। या फिर अचानक जुकाम हो जाता है। तो इसे हल्के में न लें। आपको साइनस की समस्या है। जिसे एक गंभीर बीमारी माना जाता है। जानिए कैसे इससे निजात पा सकते है।

क्या है साइनस
साइनस या साइनसाइटिस सर्दी-जुकाम का ही एक रुप होता है। यह बैक्टीरियल, वायरल और फंगल संक्रमण का रुप लेलेता है। साइनस हवा से भरी छोटी-छोटी खोखली गुहा रुपी संरचनाएं होती है। जो कि नाक के आसपास, गाल आंखों के बीच, माथे की हड्डी के पीछे होता है।

आजकल के समय में लोगों में सबसे अधिक शिकायत एलर्जी की देखी जा रही है, इसके लिए सबसे अधिक जिम्‍मेदार है हमारे आसपास मौजूद वातावरण। इसके कारण हमें जुकाम हो जाता है या फिर जुकाम जैसा आभास होता है। एअर कंडिशन में रहने के कारण यह बढ़ गया है। हालांकि इसकी ज्‍यादातर शिकायत मौसम में बदलाव के कारण होती है। लेकिन वर्तमान लाइफस्‍टाइल इसकी शिकायत अक्‍सर देखी जाती है।

जब एलर्जी की समस्‍या बढ़ जाती है तो यह साइनस का रूप ले लेती है। साइनस में दर्द भी रहता है। काढ़े से इसके दर्द को कम किया जा सकता है। हालांकि प्रेशर प्‍वाइंट से इसपर काबू पाया जा सकता है, भाप लेने के बाद प्रेशर प्‍वाइंट का इस्‍तेमाल करने से अधिक फायदा होता है। जानिए कैसे अगंलियों का इस्तेमाल कर इस समस्या से निजात पा सकते है।

नाक के किनारे पर
यह थोड़ा कपालभाति की तरह होता है। जिसमें आप सिर्फ दोनों तरह की नाक को एक मिनट के लिए दबाना होता है। इस एक्यूप्रेशर से गालों में हो रहें दर्द से भी निजात मिलती है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और टिप्स के बारें में

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: clear sinuses naturally in seconds with the use of fingers: अंगुलियों का यूं इस्तेमाल कर कुछ सेकंड्स में पाएं साइनस से छुटकारा