Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. ब्रेकफास्ट करने के 30 मिनट पहले...

ब्रेकफास्ट करने के 30 मिनट पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, कुछ ही दिनों में पाएं पेट की चर्बी से हमेशा के लिए निजात

साल 2015 में हुई एक रिसर्च के अनुसार रोजाना 30 ग्राम फाइबर का सेवन करने से आपका इतना वजन कम होगा। जितना आप वजन कम करने के लिए डाइट फॉलो करते है। जानिए कैसे करें इसका सेवन।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 24 Jan 2018, 22:46:19 IST

हेल्थ डेस्क: कुछ सालों से चीया के बीज काफी फेमस हो रहे है। इन बीज में अधिक मात्रा में कैलोरी पाया जाता है। इसका सेवन करने से आप वजन करने के साथ-साथ कई बीमारियों से निजात पा सकते है।

 

चिया बीज का वैज्ञानिक रुप साल्विया हिस्पानिका है। इसे एक सुपरफूड माना जाता है। यह सबसे ज्यादा मेक्सिको में पाया जाता है। यह भारत में भी आसानी से मिल जाता है। इस बीज में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एस्ड, फाइबर, प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट और कैल्शियम पाया जाता है।

अक्सर लोग चीया के बीज को तुलसी के बीज समझ लेते है। अगर आप ऐसा सोचते है तो आपको बता दें कि यह दोनों बीज अलग है। इसके गुण भी अलग है। 2 चम्मच चीया के बीज में 10 ग्राम फाइबर पाया जाता है। जितना अधिक मात्रा में आप फाइबर का सेवन करेंगे उतना ही आपका वजन कम होगा।

साल 2015 में हुई एक रिसर्च के अनुसार रोजाना 30 ग्राम फाइबर का सेवन करने से आपका इतना वजन कम होगा। जितना आप वजन कम करने के लिए डाइट फॉलो करते है। जानिए कैसे करें इसका सेवन।

सामग्री

  • पानी
  • चीया के बीज
  • नींबू का रस
  • शहद

ऐसे करें यूज
सबसे पहले एक कप में साफ पानी लें और इसमें 1 चम्मच चीया के बीज, 2 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस मैजिकल ड्रिंक को रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। दूसरें दिन सुबह ब्रेकफास्ट करने के 30 मिनट पहले इसका सेवन करें। इससे कुछ ही दिनों में आपको मोटापा यानी की पेट की चर्बी से निजात मिल जाएगा।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Chia seeds weight loss drink: खाली पेट करें इस स्पेशल ड्रिंक का सेवन और पाएं पेट की चर्बी से निजात