Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. सर्वाइकल कैंसर से हर 7 मिनट...

सर्वाइकल कैंसर से हर 7 मिनट में हो रही है 1 भारतीय महिला की मौंत, जानिए आखिर क्यों ट्विटर पर छाया है Cervical Cancer Mukt Bharat

क्या आप जानते है कि हर 7 मिनट में 1 महिला सर्वाइकल कैंसर से मर जाती है। जी हां यह सच है आकड़ो के अनुसार हर साल 11.1 प्रतिशत महिलाओं की मौत का कारण सर्वाइकल कैंसर होता है जानिए इस बीमारी के बारें में सबकुछ।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 04 Sep 2018, 13:26:27 IST

हेल्थ डेस्क: क्या आप जानते है कि हर 7 मिनट में 1 महिला सर्वाइकल कैंसर से मर जाती है। जी हां यह सच है आकड़ो के अनुसार हर साल 11.1 प्रतिशत महिलाओं की मौत का कारण सर्वाइकल कैंसर होता है। इसके बारें में अधिक जानकारी और जागरुकता न होने के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसी के चलते एक ट्रस्ट ने एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार किया। जिसमें इसके प्रति लोगों के मन में जागरुकता और जानने की भावना उत्पन्न हो रही है। आलम ये है कि ट्वीटर से लेकर फेसबुक में बस एक ही मुहीम चल रही है- "Cervical Cancer Mukt Bharat"

भारत की एक संस्था है। जो कि महिलाओं को रहे कैंसर के प्रति लोगों को जागरुक करती है।

क्या है #Cervical Cancer Mukt Bharat
इस टैग का मतलब है कि भारत को सर्वाइकल कैंसर से मुक्त कराना। जिससे हर साल न जाने कितनी महिलाओं मौत के मुंह में चली जाती है। सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए यह हर जगह जाकर लोगों से बात कर इस समस्या को बता रहे है। जानिए आखिर क्या है सर्वाइकल कैंसर और कैसे करें इसका पहचान।

क्या है सर्वाइकल कैंसर
जब यह बीमारी कैंसर का रूप ले लेती है, तो इसे कार्कीनोमा कहते है। ऐसे वायरस के इंफेक्शन की वजह से जिससे एचपीवी (ह्यूमन पेपीलोमा) हो जाए, तो इससे डिस्प्लेसिया और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है जब ऐसे पार्टनर के साथ सेक्स किया है जिसने कई लोगों के साथ सेक्स किया हो। जिन महिलाओं का तंत्रिका तंत्र कमजोर होता है, साथ ही जिन महिलाओं का अंग प्रत्यारोपण हुआ हो, उन्हें ये बीमारी होने की संभावना रहती है। यह बीमारी  15 से 44 साल की महिलाओं को होती है।

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण
व्हाइट डिस्चार्ज
अगर अक्सर आपकी वैजाइना से बदबूदार पानी का रिसाव होता है, तो यह भी सर्वाइकल कैंसर का एक लक्षण है। इसे नजरअंदाज न करें। तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करें। इसे लिकोरिया भी कहा जाता है।

अनियमित खून बहना
अगर सेक्स करने के बाद अधिक खून बहें या फिर तेज दर्द हो, तो कैंसर का एक लक्षण हो सकता है।

पेट के निचले हिस्से में दर्द
अगर आपकी पेशाब क थैली यानी कि पेट के नीचले हिस्से में दर्द हो रहा है, तो यह इस कैंसर का एक लक्षण है। सके साथ ही पीरियड्स के बीच में स्‍पाटिंग या संबन्‍ध बनाने के बाद ब्‍लीडिंग होना भी इसका एक लक्षण है।

पेट फूलना
पीरियड्स, अधिक खाना खाने और पानी पिने के बिना अदर आपका पेट लगातार 15 दिन या पिर एक महीना फूला रहता है, तो यह भी सर्वाइकल कैंसर का ही एक लक्षण है।
इसके अलावा ये लक्षण भी हो सकते है। इसके अनुसार भूख न लगना, वजन कम होना, थकान महसूस होना, एनीमिया, बोन फ्रैक्चर आदि होते रहते है

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Cervical Cancer mukt bharat is trending now in social media know all about it and sign symptoms and treantment of cervical cancer