Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. वजन करना है कम तो रोजाना...

वजन करना है कम तो रोजाना खाएं 2 छोटी इलायची, आजमा कर देखें

जो व्यक्ति ज्यादा देर तक बैठकर काम करते हैं उनका पेट एक समय के बाद निकलने लगता है। और फिर कितनी भी कोशिशों के बाद भी पेट का फैट कम नहीं होता है। ऐसे व्यक्तियों के लिए हम लाएं है रामबाण इलाज। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे बिना जिम गए या एक्सट्रा वर्कआउट किये आप घर बैठे की अपने पेट के फैट को कम कर सकते हैं। 

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 31 Jul 2018, 23:06:13 IST

नई दिल्ली: जो व्यक्ति ज्यादा देर तक बैठकर काम करते हैं उनका पेट एक समय के बाद निकलने लगता है। और फिर कितनी भी कोशिशों के बाद भी पेट का फैट कम नहीं होता है। ऐसे व्यक्तियों के लिए हम लाएं है रामबाण इलाज। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे बिना जिम गए या एक्सट्रा वर्कआउट किये आप घर बैठे की अपने पेट के फैट को कम कर सकते हैं। ये बात आपको थोड़ी देर के लिए हैरान कर सकती है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि रोजाना आप सिर्फ 2 छोटी इलायची खाएंगे और पेट के फैट से छुटकारा पाएंगे।

छोटी इलायची एक ऐसी चीज है जो भारतीय रसोई का अहम हिस्‍सा है। इलायची सिर्फ खाने का स्‍वाद ही नहीं बढ़ाती बल्‍कि यह अपच और सर्दी-खांसी जैसी कई बीमारियों को दूर करने का घरेलू नुस्‍खा भी है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इलायची वजन घटाने में भी आपकी मदद करती है? आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि इलायची न सिर्फ पेट में जमा फैट को कम करने में मदद करती है बल्‍कि कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को कंट्रल करने के साथ-साथ ग्‍लूकोज़ टॉलरेंस में भी सुधार करती है। इलायची डाइजेशन सही रखती है नतीजतन वजन कम होने लगता है। हां पर हम आपको कुछ और कारण बता रहे हैं जिनसे साफ हो जाएगा कि इलायची वजन घटाने में कितनी मददगार है: 

बाहर निकाले जहरीले पदार्थ
आयुर्वेद के मुताबिक कुछ बीमारियों की वजह से शरीर में जहरीले पदार्थ बनने लगते हैं। ये जहरीले पदार्थ ब्‍लड सर्कुलेशन में गड़बड़ी पैदा करते हैं और एनर्जी लेवल को भी डाउन कर देते हैं। इलायची एक ऐसी चीज है जो अम्‍ल जैसे जहरीले तत्‍वों को कम करने में बेहद मददगार है। अगर आपको भी अम्‍ल की श‍िकायत है तो इलायची वाली मसाला चाय पीने से बेहद फायदा होगा। 

ब्‍लोटिंग में राहत 
इलायची पाचन में बेहद मददगार है। आमतौर पर अपच की वजह से ही ब्‍लोटिंग यानी कि पेट फूलने लगता है। यही वजह है कि इलायची को पेट और आंतों से संबंधित बीमारियों की अचूक दवा माना जाता है। याद रख‍िए क‍ि अगर डाइजेशन अच्‍छा होगा तो वजन अपने आप कम होने लगेगा।(चेहरे के मोटापे को कुछ दिनों के अंदर कर सकते हैं कम, घर पर 15 मिनट तक करें ये एक्सरसाइज

शरीर से बाहर निकाले अतिरिक्‍त पानी 
अगर शरीर में पानी जमा होने लगे तो वजन बढ़ने लगता है। इलायची के आयुर्वेदिक गुण शरीर में पेशाब के रूप में मौजूद अतिरिक्‍त पानी को बाहर निकलने में बहुत मददगार हैं।

बैड कॉलेस्‍ट्रोल की छुट्टी 
इलायची में ऐसे तत्‍व मौजूद होते हैं जो फैट कम करने का काम करते हैं। यही वजह है क‍ि इलायची बुरे कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को काम कर देती है।
शायद ही आपको पता हो कि इलायची में तेल भी मौजूद होता है. इलायची में मौजूद इसेंशियल ऑयल पेट की अंदरुनी लाइनिंग को मजबूत करता है। एसिडिटी की समस्या में पेट में एसिड जमा हो जाते हैं. इसके सेवन से वो धीरे-धीरे हट जाते हैं।(सावधान! दिल के कमजोर व्यक्ति ज्यादातर इस तरह की खबरों से होते हैं प्रभावित)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Cardamom (Elaichi) Benefits of health in hindi: वजन करना है कम तो रोजाना खाएं 2 छोटी इलायची, आजमा कर देखें