Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सिर्फ 10 मिनट घर पर जलाएं...

सिर्फ 10 मिनट घर पर जलाएं इन पत्तों को और फिर देखें चमत्कार

गर आप कभी किसी योगा क्लास या फिर किसी किताबों की दुकान में गए होगे तो आपको एक अजीब सी खूशबू आ रही होगी। अमेरिका में ये ट्रेडिशनल है। कि वह अपनी लोकेशन में इस धुएं का इस्तेमाल करते है। जो कि पूरी तरीके से हर्ब से बना होता है। जानिए क्या है वह...

shivani singh
shivani singh 20 Feb 2018, 21:49:46 IST

हेल्थ डेस्क: अगर आप कभी किसी योगा क्लास या फिर किसी किताबों की दुकान में गए होगे तो आपको एक अजीब सी खूशबू आ रही होगी। अमेरिका में ये ट्रेडिशनल है। कि वह अपनी लोकेशन में इस धुएं का इस्तेमाल करते है। जो कि पूरी तरीके से हर्ब से बना होता है। जो कि तेजपत्ता होता है।

तेजपत्ता के गुणों के बारें में आप अच्छी तरह से तो जानते ही होगे। आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है कि तेजपत्ता कितने गुणों वाला है। जिसके कारण इंडिया की हर एक किचन में पाया जाता है। तेजपत्ता का यूज खाने में स्वाद बढ़ाने में किया जाता है। इतना ही नहीं इसमें औषधीय गुणों की भरमार होती है। यह हमारी सेहत के लिए वरदान है। इसका सेवन करने से आप कई बीमारियों से बच सकते है।

जानिए इसका इस्तेमाल कैसे और क्यों किया जाता है।

तेजपत्ते में सेडेटिव, एंटी-इनफ्लेंमैंटरी  जैसे गुण पाएं जाते है। जो कि ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट को ठीक रखता है। इसके अलावा इस्तेमाल  इंसोफिमिया और स्ट्रेस को कम करने में किया जाता है।

तेज पत्ता जलाने से सबसे ज्यादा फायदा मिर्गी आने वाले लोगों को मिलता है। यह एंटी-इनफ्लेंमैंटरी होती है। इसलिए अगर आप या आफके घर में कोई मिर्गी का मरीज है, तो तेज पत्ता जलाएं। इससे मिर्गी की समस्या दूर हो जाएगी।

bay leaves

आसपास के माहौल को करें खुश-मिजाज
तेज पत्ता को जलाने से निकलने वाला धुआं आपके आस पास के वातावरण को कुछ इस तरह से बदल देगा कि आपका और आपके आस-पास के लोग का व्यवहार खुशमिजाज हो जायेगा|

ऐसे जलाएं
इसके लिए आपको कुछ खास नहीं करना है। बस 1-2 पत्तियां लेकर एल्युमिनियम की प्लेट में सिर्फ 10 मिनट के लिए जला देना है। इसके साथ ही घर की हर खिड़की को बंद रखें। इसे किसी चीज से बराबर झलते रहें। जिससे कि यह जल न पाएं सिर्फ धुंआ करें।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन