Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ जानें आखिर एक्सरसाइज के साथ कौन...

जानें आखिर एक्सरसाइज के साथ कौन सा स्पोर्ट्स ड्रिंक होगा परफेक्ट, जो रखें लंबे समय तक एनर्जी से भरपूर

आइए देखते हैं कि स्पोटर्स ड्रिंक्स किस तरह तेजी से और लंबे समय तक कसरत करने में आपकी बेहतर ढंग से मदद कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 30 Apr 2019, 16:33:17 IST

हेल्थ डेस्क: अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। अब जब दिन पर दिन तापामान बढ़ रहा है, हम में से कई लोगों को गर्मियों में एक्सरसाइज करना शारीरिक और मानसिक रूप से काफी कठिन लगता है। वर्कआउट करते हुए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के लिए विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। अगर आप वर्कआउट के दौरान अपनी परफॉर्मेंस में कमी महसूस करते हैं, आपका मूड बदलता है या आपको सिर में दर्द महसूस होता है तो आपको वर्कआउट से थोड़ा सा ब्रेक लेकर पानी पीना चाहिए।

आलसी, सुस्त, और एक ही जगह बैठे रहने वाले लोगों को प्यास ज्यादा लगती है, जो उनके शरीर में द्र्व्य का संतुलन बनाए रखती है, पर एक्टिव रहने वाले लोगों को प्यास कम महसूस होती है। वर्कआउट के समय सबसे बड़ी चुनौती यह होती है कि जिस समय किसी को प्यास महसूस होती है, उस समय तक किसी भी महिला और पुरुष के शरीर में पानी की कमी हो चुकी होती है, जिससे उसकी कसरत करने की क्षमता पर असर पड़ता है।

ये भी पढ़ें- सुष्मिता सेन 43 साल की उम्र में खुद को फिट रखने के लिए करती हैं इतना खतरनाक वर्कआउट, खुद ही देखें वीडियो

आपकी एक्सरसाइज के लिए सही स्पोटर्स ड्रिंक कौन सा हो सकता है, जो आपके शरीर में पानी की कमी को ठीक ढंग से दूर कर पाए?
हरेक व्यक्ति को पानी पीने की जरूरत अलग-अलग ढंग से महसूस हो सकती है। अपने वर्कआउट के तरीके को देखते हुए आपको सही पेय पदार्थ का चुनाव करना चाहिए। एक घंटे की जोरदार कसरत के बाद हमारे शरीर से 500-1500 मिलीलीटर पसीना निकलता है। अलग-अलग लोगों की एक्सरसाइज करने के तरीके, माहौल और अवधि को देखते हुए उन्हें अलग-अलग ढंग से पेय पदार्थ की जरूरत महसूस हो सकती है। कसरत करने वाले बहुत से लोगों के लिए पसीना निकलने के बाद शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए जल प्रभावी पेय पदार्थ हो सकता है। पानी हमारे शरीर में जल की कमी को दूर करता है, हालांकि यह केवल हमारे शरीर को पसीना निकलने के कारण हुए द्रव्य और नमक के नुकसान के एक हिस्से को पूरा कर सकता है क्योंकि पानी हमारी प्यास को बहुत जल्दी बुझाता है।

दूसरी तरफ अगर खेल के नजरिए से देखा जाए। थोड़े समय के लिए बेहतरीन परफॉर्मेंस देने और शरीर की सहनशीलता बढ़ाने के लिए स्पोटर्स ड्रिंक आपकी एनर्जी को बढ़ाकर आपको लाभ पहुंचाने के लिए काफी फायदेमंद हो सकते है। इससे आपको कसरत करने के लिए ज्यादा ऊर्जा मिलती है। ये ड्रिंक्स आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करने से कहीं ज्यादा आपको फायदा पहुंचाते हैं। स्पोटर्स ड्रिंक्स में कार्बोहाइड्रेट, इलेक्ट्रोलाइट्स और खनिज होते हैं, जिससे आप जब इन ड्रिंक्स को पीते हैं तो आपकी परफॉर्मेंस तेजी से निखरती है।

ये भी पढ़ें- ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ी ये बातें कहीं आप इन्हें सच तो नहीं मानते?, जानें 5 मिथक

आइए देखते हैं कि स्पोटर्स ड्रिंक्स किस तरह तेजी से और लंबे समय तक कसरत करने में आपकी बेहतर ढंग से मदद कर सकते हैं।

परफेक्ट स्वाद
स्पोटर्स ड्रिंक का सहबसे महत्वपूर्ण पहलू उनका स्वाद हो सकता है, जो आपको कसरत के दौरान या उसके बाद इन्हें पीने के लिए उत्तेजित कर सकते हैं। कई अध्ययन से यह पता चलता है कि कसरत करने वाले लोग अपने शरीर से निकलते पसीने के रूप में पानी की कमी को बेहतरीन ढंग से दूर करने के लिए एक्सरसाइज के दौरान कार्बोहाइड्रेट- इलेक्ट्रोलाइट मिश्रित स्पोटर्स ड्रिंक्स पी सकते हैं। कसरत के दौरान किसी स्पोटर्स ड्रिंक्स को पीने की आपको आदत तभी पड़  सकती है, जब उसका स्वाद अच्‍छा हो। इसके लिए आप अलग-अलग स्वाद वाले स्पोटर्स ड्रिंक्स पीकर उसमें से अपना मनपसंद स्पोटर्स ड्रिंक्स चुनें और एक्सरसाइज के दौरान उसका मजा उठाएं।   

कार्बोहाइड्रेट के मिश्रण वाले स्पोटर्स ड्रिंक्स और उनके प्रकार
कार्बोहाइड्रेट के मिश्रण वाले स्पोटर्स ड्रिंक्स एक्सरसाइज के दौरान स्टैमिना बढ़ाने और कसरत  के बाद थकान न महसूस करने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं। शोध से पता चलता है कि हमारे शरीर को प्रति घंटे औसत रूप से 60-90 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मिश्रित ड्रिंक्स पीने से ही पर्याप्त ऑक्सीजन मिल सकती है। इसलिए इनकी मात्रा न बढ़ाई जाए तो ज्यादा अच्छा रहेगा। जिस स्पोटर्स ड्रिंक्स में ज्यादा कार्बोड्राइडेट होते है, उससे गैस की समस्या या पानी की कमी धीरे-धीरे दूर होती है, जिससे पेट दर्द, जुकाम और आपकी परफॉर्मेंस और स्टैमिना में गिरावट आती है। आपको ऐसे स्पोटर्स ड्रिंक्स की तलाश करनी चाहिए, जिसमें 236 मिलीलीटर में 14-17 ग्राम कार्बोहाइड्रेट हो।

ये भी पढ़ें- बेहद तेजी से बढ़ा हुआ पेट घटाएंगी ये 5 चीजें, बगल की दुकान पर मिलेंगी बेहद सस्ते में

इलेक्ट्रोलाइट मिश्रित ड्रिंक
पसीना निकलने से जिस इलेक्ट्रोलाइट का ज्यादा मात्रा में नुकसान होता है, वह सोडियम है। स्पोटर्स ड्रिंक में सोडियम की मात्रा शरीर में द्रव्य को बरकरार रखती है। इसे आसानी से पचाया जा सकता है और इससे शरीर के सभी हिस्सों में पानी आसानी से पहुंचता है। इसके अलावा स्पोटर्स ड्रिंक में सोडियम की मात्रा आपके शरीर में स्पोट्स ड्रिंक के रूप में लिए गए पेय पदार्थ को ज्यादा लंबे समय तक बरकरार रखती है। अगर आपके शरीर से पसीना ज्यादा निकलता है तो आपको उस स्पोटर्स ड्रिंक्स को चुनना चाहिए, जिसमें सोडियम 100 मिलीग्राम या 8 ओजेड से ज्यादा मात्रा में हो। इसके साथ ही स्पोटर्स ड्रिंक में दूसरे इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे कैल्शियम और मैग्नीशियम भी मौजूद हों।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन