Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ छोटे से तिल के हैं कई...

छोटे से तिल के हैं कई फायदे, शरीर को रखता है स्वस्थ

इसमें मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होता है जो हमारे शरीर में मौजूद कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। इसके अलावा तिल में कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हमें कई रोगों से बचाते हैं। तिल की यह खूबी आपको कई तरह की समस्याओं से दूर रखती है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 16 Jan 2019, 12:15:56 IST

लाइफस्टाइल डेस्क : तिल का इस्तेमाल लगभग सभी के घरों में होता हैं। इसे खाने की मीठी चीज़ों में मिला के खाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तिल से आपको कितने फायदे हो सकते हैं। इसमें मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होता है जो हमारे शरीर में मौजूद कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। इसके अलावा तिल में कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हमें कई रोगों से बचाते हैं। तिल की यह खूबी आपको कई तरह की समस्याओं से दूर रखती है। आइए जानते हैं तिल का सेवन आपको कैसे स्वस्थ रखने में मदद करता है।


1.हड्डियों की मजबूती के लिए सहायक-तिल में अमीनो एसिड, कैल्शियम, फॉस्फोरस और जिंक पाया जाता है। यह हड्डियों को बनाने और उन्हें मज़बूत करने में सहायता करता है।

 

health benefits of seasame
2. तनाव को कम करता है-तिल में नियासिन नाम का विटामिन भी पाया जाता है जो स्ट्रेस को कम करने में सहायता करता है। इसका सेवन डिप्रेशन और स्ट्रेस जैसी समस्याओं को कम करता है।


3. कैंसर से बचाव-तिल में सेसमिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। यह कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। तिल का सेवन फेफड़ों, पेट, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट जैसे कई तरह के कैंसर होने की संभावना को रोकने में कारगर साबित होता है।


4.पाचन को बेहतर बनाता है-तिल फाइबर से भरपूर होते हैं। इसमें मौजूद फाइबर डाइजेशन सिस्टम को स्वस्थ रखने में सहायक होता है। यह कब्ज जैसी समस्या को कम करने में मददगार साबित होता है।


5. त्वचा को निखारे-तिल शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके सेवन से स्किन को ज़रुरी पोषण मिलते हैं। इससे त्वचा में चमक आती है और नमी बरकरार रहती है। 

seasame benefits


6. कॉलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे-काले तिल को खाने से कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा कई हद तक कम हो जाती है। तिल में सेसमिन और सेसमोनिल जैसे पदार्थ पाए जाते हैं जो कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं।

बाकी खबरों के लिए यहां क्लिक करें -

महिलाओं के बालों से जानें उनका हर राज़

नींबू पानी का ज़्यादा सेवन करना हो सकता है खतरनाक, करें सिर्फ इतनी मात्रा में सेवन

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

More From Health