Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. रोजाना खाएं बासी चावल और पेट...

रोजाना खाएं बासी चावल और पेट की इन बीमारियों से पाएं निजात

आजकल के लाइफस्टाइल में लोगों के खान-पान का ठिकाना नहीं है, इसलिए उन्हें कब्ज जैसी बीमारी की शिकायत रहती है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 21 Aug 2018, 23:30:59 IST

नई दिल्ली: आजकल के लाइफस्टाइल में लोगों के खान-पान का ठिकाना नहीं है, इसलिए उन्हें कब्ज जैसी बीमारी की शिकायत रहती है।अक्सर लोगों के बीच यह गलतफहमी फैली होती है कि बासी चीजें खाने से नुकसान पहुंचते हैं। चाहे वह बासी रोटी हो या फिर बासी चावल या दाल। खाने बनाते वक्त भी ऐसी कई चीजें हैं, जो ज्यादा बन जाती हैं। लेकिन, बचने के बाद उनका इस्तेमाल करने के बजाए लोग उन्हें या तो फेंक देते हैं या जानवरों को खिला देते हैं। ऐसा ही चावलों के साथ भी होता है। बासी चावल अक्सर फ्राई करके खाए जाते हैं, लेकिन ज्यादातर घरों में चावल बासी होने पर फेंक दिए जाते हैं। लेकिन, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बासी चावल आपके शरीर को जबरदस्त फायदे देता है। 

बासी चावल के बड़े फायदे हैं। आपको केवल इतना करना है कि बचे हुए चावल को मिट्टी के किसी बर्तन में पानी के अंदर भिगोकर एक रात छोड़ देना है। अगली सुबह तक इस चावल में खमीर उठ जाएगा। आप इस चावल को सुबह के नाश्ते में प्याज के साथ खा सकते हैं। यह ना केवल खाना बर्बाद होने से बचाएगा, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होगा।

बासी चावल की तासीर प्राकृतिक रूप से ही ठंडी होती है। अगर इसे रोजाना लिया जाए, तो यह आपके शरीर की गर्मी को कम कर आपको ठंडा रखता है। तापमान के बढ़ते पारे और चिलचिलाती गर्मी को देखते हुए यह आपके शरीर के लिए बेहद सुकून भरा साबित हो सकता है। 

आजकल के लाइफस्टाइल में लोगों के खान-पान का ठिकाना नहीं है, इसलिए उन्हें कब्ज जैसी बीमारी की शिकायत रहती है। एक शोध के मुताबिक, भारत में करीब 43 फीसदी लोगों में कब्ज की समस्या पाई जाती है। लेकिन, चावल में बहुत ज्यादा फाइबर भी होता है, इससे कब्ज को दूर करने में मदद मिलती है। यदि रोजाना आप एक कटोरी चावल खाएंगे तो आपका कब्ज दूर हो सकता है।(रोजाना सोने से पहले सिर्फ एक बड़ी इलायची और फिर देखें कमाल के फायदे)

बासी चावल का दूसरा फायदा यह भी है कि यह आपको तरोताजगी से भर देगा। यदि आप बासी चावल को खाने में शामिल करें तो यह पूरे दिन आपको ऊर्जावान महसूस कराएगा।
बासी चावल को सुबह के समय खाने से अल्सर की शिकायत नहीं रहेगी। अगर आप इस रोग से पीड़ित भी हैं तो बासी चावल हफ्ते में 3 बार सुबह खाने से आपका अल्सर तेजी से कम हो जाएगा। अगर आपको चाय या कॉफी पीने की आदत है और इसके बिना आपका गुजारा नहीं हो पाता तो बासी चावल आपको फायदा देगा। सुबह-सुबह बासी चावल खाने से आपको चाय और कॉफी पीने की इच्छा नहीं होगी और आदत भी छूट जाएगी।(पेट की चर्बी को करना है कम तो ब्रेकफास्ट में खाएं सिर्फ ये खास चीज)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: banefits of left over rice: रोजाना खाएं बासी चावल और पेट की इन बीमारियों से पाएं निजात