Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ वजन बढ़ाने में मदद करेंगे हैं...

वजन बढ़ाने में मदद करेंगे हैं ये आयुर्वेदिक तरीके

वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स का सेवन नहीं करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ आयुर्वेदिक तरीकों की मदद ली जा सकती है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 09 Jan 2019, 8:05:56 IST

वजन घटाना जितना मुश्किल होता है उसी तरह वजन बढ़ाना भी मुश्किल होता है खासकर स्वस्थ और सही तरीके से। वजन बढ़ाने के लिए कई लोग सप्लीमेंट्स का सेवन करने लगते हैं। यह सप्लीमेंट्स आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। इसकी बजाय आप आयुर्वेदिक तरीकों की मदद ले सकते हैं। यह आयुर्वेदिक तरीके आपको स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। आयुर्वेदिक तरीके से वजन बढ़ाने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में और डाइट में बदलाव करने होते हैं। तो आइए आपको इन आयुर्वेदिक तरीकों के बारे में बताते हैं।

अंजीर और किशमिश:
रोजाना अंजीर और किशमिश का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए 6 अंजीर और 30 ग्राम किशमिश को पानी में 12-16 घंटे तक पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद दिन में 2 बार इसका सेवन करें। कुछ दिन में ही आपका वजन बढ़ने लगेगा।

अश्वगंधा:
वजन बढ़ाने का अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक तरीका है। इसके लिए 2 चम्मच अश्वगंधा को 1 गिलास दूध में मिलाकर पिएं। आप इसका सेवन दिन में 2 बार भी कर सकते हैं। इससे स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ता है।

च्यवनप्राश:
च्यवनप्राश आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करके वजन बढ़ाने में मदद करता है। इम्यूनिटी बढ़ने से आपका शरीर बीमारियों से भी कम ग्रसित होता है। इसके लिए दिन में दो बार च्यवनप्राश का सेवन करें।

मुलेठी:
मुलेठी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करती है। जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है। इसके साथ ही आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

इन आयुर्वेदिक तरीकों की मदद से आपका वजन तो स्वस्थ तरीके से बढ़ता ही है साथ ही आपका शरीर भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से दूर रहता है और आप बीमारियों से दूर रहते हैं।

Also Read:

सोशल मीडिया पर लड़कों से ज्यादा टाइम बिताती हैं लड़कियां, जो कि बन रहा है डिप्रेशन का सबसे बड़ा कारण

साउथ के सुपरस्टार राम चरण रैंबो बॉडी के लिए ले रहे हैं सलमान खान के ट्रेनर से ट्रेनिंग, सामने आया डायट चार्ट

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

More From Health