Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ चुटकियों में एसिडिटी से पाना है...

चुटकियों में एसिडिटी से पाना है राहत तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण हमें कई बीमारियों ने अपने कब्जे में कर लिया है। बार-बार अनदेखा करने से ये बीमारियां गंभीर रूप भी ले सकती हैं। इन्हीं गंभीर बीमारियों में से एक है एसिडिटी।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 19 Feb 2018, 16:40:39 IST

हेल्थ डेस्क: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण हमें कई बीमारियों ने अपने कब्जे में कर लिया है। बार-बार अनदेखा करने से ये बीमारियां गंभीर रूप भी ले सकती हैं। इन्हीं गंभीर बीमारियों में से एक है एसिडिटी।

ऐसे बनती है एसिडिटी
अधिकतर लोग समझते हैं कि एसिडिटी खाना से बनती है लेकिम ऐसा नहीं है सामान्य तौर पर रोटी-सब्जी, दूध व फल खाने से एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। यह समस्या तब होती है जब आप अधिक मात्रा में कुछ भी खा लेते हैं या गरिष्ठ व तला-भुना भोजन करते हैं। मोटापा कम करने के चक्कर में खाली पेट रहने से भी एसिडिटी की समस्या पैदा होती है। इसके अलावा एक लंबे गैप के बाद खाना या अधिक मात्रा में चाय, ध्रूमपान व शराब का सेवन करना एसिडिटी के मुख्य कार हैं।

इसके कई घरेलू उपाय

तुलसी की पत्तियां
तुलसी आयुर्वेदिक औषधि है। इसकी पत्तियों में सुखदायक, वायुनाशक और वात हरने वाले गुण होते हैं, जो एसिडिटी और पेट की गैस की समस्या से तुरंत राहत देते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल
पेट में गड़बड़ी महसूस होती है और तुलसी की कुछ पत्तियों की तुरंत चबाकर खाएं। या फिर एक कप पानी में चार-पांच तुलसी की पत्तियों को डालकर उबालें और कुछ मिनट के लिए ठंडे होने दें। अब इसमें स्वादानुसार शहद मिलाकर पी जाएं।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

More From Health