Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. रोजाना सुबह 10 काजू खाएं फिर...

रोजाना सुबह 10 काजू खाएं फिर देखें कमाल

काजू के फायदें किसी से छिपी नहीं। मिठाई, सब्जी से लेकर खाने के स्वाद बढ़ाने तक के लिए काजू का प्रयोग किया जाता है। काजू से बनी बर्फी को ज्यादातर लोग बहुत पसंद करते हैं।

India TV Lifestyle Desk
Edited by: India TV Lifestyle Desk 21 Jan 2018, 15:49:54 IST

हेल्थ डेस्क: काजू के फायदें किसी से छिपी नहीं। मिठाई, सब्जी से लेकर खाने के स्वाद बढ़ाने तक के लिए काजू का प्रयोग किया जाता है। काजू से बनी बर्फी को ज्यादातर लोग बहुत पसंद करते हैं। स्वाद के साथ ही यह सूखा मेवा सेहत को स्वस्थ रखने में भी खूब उपयोगी है।

आइए जानें, काजू खाने से स्वास्थ्य को किस तरह से लाभ पहुंचता है:-

Related Stories

शरीर में एनर्जी बनाएं रखता है 
काजू को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. इसे खाने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए. अगर आपका मूड बेमतलब ही खराब हो जाता है तो 2-3 काजू खाने से आपको इस समस्या में आराम मिल सकता है।

प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत
काजू में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है इसलिए इसे खाने से बाल और त्वचा स्वस्थ और सुंदर हो जाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल करता है कंट्रोल 
काजू कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है. इसमें प्रोटीन अधिक होता है और यह जल्दी पच जाता है. काजू आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है इसलिए खून की कमी को दूर करने के लिए आप इसे खा सकते हैं।

त्वचा बनती है चमकदार 
काजू खाने से त्वचा का ग्लो करने लगती है और रंगत भी निखर जाती है. सौंदर्य बढ़ाने के लिए अक्सर ही घरेलू नुस्खों में इसका उपयोग किया जाता रहा है.

याद्दाशत होती है तेज
काजू विटामिन-बी का खजाना है. भूखे पेट काजू खाकर शहद खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है. काजू खाने से यूरिक एसिड बनना बंद हो जाता है और इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Amazing Health Benefits Of Cashew Nuts: रोजाना सुबह 10 काजू खाएं फिर देखें कमाल