Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. खाली पेट पुरुषों को खाने चाहिए...

खाली पेट पुरुषों को खाने चाहिए 2 इलायची फिर देखिए फायदा

आज हम आपको इलायची का ऐसा फायदा बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपनी सारी शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk
Edited by: India TV Lifestyle Desk 01 Jan 2018, 17:21:10 IST

नई दिल्ली: इलायची हर भारतीय के घर में पाई जाती है। यह माउथ फ्रेशनर व मसाला होता है, जो कई तरह के व्यंजन में डाला जाता है। खीर का स्वाद हो या फिर हलवे का जायका इन दोनों ही सूरतों में इलायची का तड़का कमाल दिखा देता हैं। लेकिन आज हम आपको इलायची का ऐसा फायदा बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपनी सारी शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। 

पेट सही करता है
अक्सर लोग उल्टा सीधा खा लेते हैं जिससे उनका हाजमा बिगड़ जाता है ऐसे में इलायची आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकती हैं। रोजाना इसे खाने से आपका हाजमा ठीक रहता है।

कमजोरी से दिलाता है छुटकारा
रोजाना इलायची का सेवन भूख बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके साथ ही शरीर में एनर्जी बनी रहती हैं।

पुरुषों की कमजोरी दूर करने में मददगार
रोजाना रात में सोने से पहले इलायची का सेवन पुरुषों के लिए अच्छा रहता है। इससे पुरुषों की नपुंसकता धीरे धीरे खत्म हो जाती है। इसे गरम पानी या फिर दूध के साथ पिएं।

ब्लडप्रेशर कंट्रोल करता है
इलायची ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करना का भी काम करता है। इसमें पोटेशियम और फाइबर अच्छी मात्रा में होता है जो ब्लड सर्कुलेशन बराबर बनाए रखता है। 

यूरिन इंफेक्शन में देता है राहत
इलायची को रोजाना खाना यूरिन इंफेक्शन से भी राहत दिलाता है। ये यूरिन को बढ़ाने में सहायता करता है साथ ही इंफेक्शन जल्द ही ठीक करता है। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Amazing Health Benefits Of Cardamom elaichi: खाली पेट पुरुषों को खाने चाहिए 2 इलायची फिर देखिए फायदा