Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ शरीर को ना बनाएं एसी का...

शरीर को ना बनाएं एसी का आदी, स्वास्थ्य और सुंदरता दोनों के लिए है नुकसानदायक

गर्मी से बचने के लिए दिनभर ऑफिस में एसी की हवा खाते हैं और घर आकर घर का एसी चलाते हैं। एसी वाली गाड़ी और कैब में यात्रा करते हैं। 

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 16 May 2019, 17:02:34 IST

Health Desk: गर्मी का मौसम आ गया है और आपके घरों में लगा एसी भी चलने लगा हो। जिन घरों में एसी नहीं है वो शॉपिंग मॉल पहुंच चुके होंगे या एसी खरीदने के बारे में सोच रहे होंगे। हर कोई एसी नहीं खरीद सकता लेकिन एसी खरीदने का सपना जरूर देखता है। लोगों को एयर कंडीशनर वरदान की तरह लगता है। गर्मी से बचने के लिए दिनभर ऑफिस में एसी की हवा खाते हैं और घर आकर घर का एसी चलाते हैं। एसी वाली गाड़ी और कैब में यात्रा करते हैं। एसी से आपको उमस भरी गर्मी से राहत जरूर मिल जाती है लेकिन ये एयर कंडीशनर आपके सेहत पर बुरा असर डालता है।

शरीर को नहीं मिलती ताजी हवा

जब आप एसी चलाते हैं तो आपको घर के खिड़की दरवाजे बंद रखने पड़ते हैं ताकि रूम ठंडा हो सके, लेकिन इसकी वजह से ताजी हवा से हम वंचित हो जाते हैं। यह शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। ताजी हवा की कमी से हम जल्दी थक जाते हैं। अगर आपके एसी का डक्ट साफ सुथरा नहीं है तो आपको सांस से जुड़ी बीमारियां भी घेर सकती हैं और लंग इन्फेक्शन भी हो सकता है।

एसी से हो सकती हैं ये बीमारियां

कई बार हम एसी चलाकर सो जाते हैं और कमरे का तापमान जरूरत से ज्यादा ठंडा हो जाता है और हमारे शरीर की सहने की क्षमता कम हो जाती है। ठंड की वजह से सिरदर्द और बदन दर्द जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं। जरूरत से ज्यादा ठंड से जो़ड़ों में दर्द और गठिया की दिक्कतें भी हो जाती हैं।

खूबसूरती के लिए भी नुकसानदायक है एसी

एयर कंडीशनर की हवा आपके शरूर की नमी सोख लेती हैं। इससे हमारे बाल और स्किन की नमी निकल जाती है। इससे हमारे बाल और स्किन ड्राई हो जाती है। आपकी त्वचा में जल्दी झुर्रियां पड़ने लगती हैं इसके अलावा और त्वचा से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें- मलाइका अरोड़ा मेटालिक थाई हाई-स्लिट में आईं नजर, 2 साल पहले दीपिका पादुकोण इसी लुक में आई थी नजर

एसी की वजह से बढ़ जाता है बिजली का बिल

एयर कंडीशनर सिर्फ शरीर के लिए जेब के लिए भी नुकसान दायक होता है। गर्मियों में आपका बिल एसी की वजह से बढ़ जाता है जिससे आपके महीने का बजट बिगड़ सकता है।

बचाव

अगर आपके घर में एसी है तो आप खुद को इसका आदी ना बनाएं। जरूरत के वक्त ही एसी चलाएं, तापमान नॉर्मल रखें कि बस आपको गर्मी ना लगे। अगर आपके ऑफिस में एसी लगा है तो आप वहां का तापमान कम नहीं कर सकते हैं तो मॉश्चराइजर लगाते रहें और पानी पीते रहें। एसी 5 स्टार लें इससे आपका बिल कम आएगा। 

ये भी पढ़ें- एक बार फिर सस्ती सी मैक्सी ड्रेस पहनकर कार्तिक आर्यन के साथ नजर आईं सारा अली खान, सिर्फ कीमत इतनी..

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

More From Health