Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ आंखों के नीचे इस वजह से...

आंखों के नीचे इस वजह से होते हैं डार्क सर्कल, पढ़िए पूरी रिसर्च

कई शायरों नें शरीर का सबसे खूबसूरत अंग आंखों को बताया है। सिर्फ इतना ही नहीं आंखों पर कई तरह की शायरी भी बन चुकी है। और यह बात झुठ भी नहीं है कि खूबसूरत आंखें लोगों को अपनी तरफ आकर्षित भी करती हैं लेकिन यही खूबसूरत आंख के आसपास काले घेरे हो जाएं तो चेहरे की पूरी खूबसूरती बेकार कर देती है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 28 Jan 2019, 13:48:32 IST

नई दिल्ली: कई शायरों नें शरीर का सबसे खूबसूरत अंग आंखों को बताया है। सिर्फ इतना ही नहीं आंखों पर कई तरह की शायरी भी बन चुकी है। और यह बात झुठ भी नहीं है कि खूबसूरत आंखें लोगों को अपनी तरफ आकर्षित भी करती हैं लेकिन यही खूबसूरत आंख के आसपास काले घेरे हो जाएं तो चेहरे की पूरी खूबसूरती बेकार कर देती है।

हेल्‍दी और सुंदर आंखें चेहरे की ख़ूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं। लेकिन कुछ महिलाओं के आंखों की आस-पास की त्‍वचा का कलर बदल कर डार्क हो जाता है, जिसे हम डार्क सर्कल के नाम से जानते हैं। डार्क सर्कल को लेकर महिलाएं काफी परेशान रहती हैं और कुछ महिलाओं का मानना है कि नींद पूरी ना होने या कम नींद लेने से डार्क सर्कल होते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से सही नहीं है। 

डार्क सर्कल की कई वजहे हो सकती हैं:

नींद पूरी ना होना अकेली वजह नहीं है। इसके और कई कारण भी हो सकते हैं जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं है। जी हां आज के समय में डार्क सर्कल महिलाओं की मुख्य समस्या बन गई है। जिसे दूर करने के तरह-तरह के उपाय तो वह अपनाती हैं लेकिन इनके सही कारणों के बारे में नहीं जानती हैं। अगर महिलाएं इसके सही कारण जान जाएंगी तो समस्‍या से निजात पाने में बहुत हेल्‍प मिलेगी। आइए डार्क सर्कल के कारणों के बारे में जानें। 

बॉडी में आयरन की कमी आपके डार्क सर्कल के लिए जिम्‍मेदार हो सकते हैं। जी हां बॉडी में आयरन की कमी से त्वचा के सेल्स को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता। जिसके कारण आंखों के आस-पास डार्क सर्कल हो जाते है। जो महिलाएं एनीमिया की शिकार होती हैं और बॉडी में आयरन की मात्रा बहुत कम होती है उनके आंखों के नीचे की त्वचा बेजान हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिये आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, पालक, बीन्स, दाल, नट्स, ब्राउन राइस, गेहूं, ड्राई फूट्स को शमिल करें। इनका सेवन करने से आपकी बॉडी में आयरन की कमी पूरी होगी।

विटामिन सी
ज्‍यादातर महिलाओं को लगता हैं कि बॉडी में विटामिन सी की कमी से हम सर्दी-जुकाम का शिकार हो जाते हैं लेकिन ये कमी डार्क सर्कल का कारण भी बनती है। विटामिन सी त्वचा का लचीलापन बनाये रखने में हेल्‍प करता है और ये ब्लड वेसल्स को मजबूत करके ये सुनिश्चित करता है कि आंखों के आसपास की स्किन हेल्‍दी रहे। विटामिन सी त्वचा की रंगत को हल्का भी करता है। आप सिट्रस फल, नींबू, आलू, टमाटर, पालक, फूलगोभी, ब्रोकली से विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकती हैं।

विटामिन ए
विटामिन ए एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है जो एक बेहतरीन एंटी-एजिंग विटामिन की तरह काम करता है। विटामिन ए झुर्रियों से लड़ता है, कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है और आंखों के नीचे आए कालेपन को कम करने में मदद करता है। लेकिन इसकी कमी से आंखों के आस-पास डार्क सर्कल हो जाते है। विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में मक्खन, पपीता, तरबूज़, एप्रीकॉट, आम आदि को शामिल करें।

विटामिन के
स्किन केयर में जिन विटामिन का इस्तेमाल किया जाता है उनमें विटामिन के काफी अहम है। इस विटामिन का सबसे प्रमुख काम डार्क सर्कल को ठीक करना ही है। जब शरीर में विटामिन के की कमी होती है तब आंखों के आसपास की जगह की केपेलेरिस डैमेज होने लगती है जिसके कारण डार्क सर्कल आने लगते है। विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज़ियों, पालक, फूलगोभी, ब्रोकली, पत्तागोभी, मछली, मीट और अंडों आदि को शामिल करें।

विटामिन ई की कमी भी काले घेरों के लिए जिम्‍मेदार है। विटामिन ई की कमी के कारण त्वचा बेजान और उम्रदराज बना देती है। जी हां विटामिन ई आपकी त्वचा को दमकता हुआ और फ्रेश रखता है। इसके अलावा विटामिन ई पफीनेस को ठीक करने में मदद करता है और ये डार्क सर्कल पर भी असर दिखाता है। शरीर में विटामिन ई की कमी ना हो इसके लिये आप पालक, ब्रोकली, सूरजमुखी के तेल, या उसका बीज, मूंगफली, बादाम, आदि का सेवन भरपूर मात्रा में लें।

ये भी पढ़ें:

सिर्फ 1 दिन में कपूर का यूं इस्तेमाल कर पाएं फटी एड़ियों और होंठ से निजात, जानें कैसे

गर आपका बिहेवियर है ऐसा, तो समझों आपसे डायबिटीज रहेगा कोसों दूर

प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बीमारियां

अगर आपको भी है सेल्फी लेने का शौक, तो पहले पढ़ लें ये स्टडी
India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन