Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. महिलाएं आज से ही शुरु करें...

महिलाएं आज से ही शुरु करें संतुलित डाइट लेना और पाएं हमेशा के लिए बहरेपन से निजात

संतुलित आहार लेने से महिलाओं में बहरेपन का खतरा कम हो सकता है। अमेरिका में बर्मिंघम एंड वुमेंस हास्पि टल के शोधकर्ताओं ने यह बात कही है। उन्होंने तीन अलग - अलग तरह के आहारों और बहरे होने के खतरे के बीच के रिश्ते का अध्ययन किया।

Bhasha
Reported by: Bhasha 15 May 2018, 12:19:19 IST

हेल्थ डेस्क: संतुलित आहार लेने से महिलाओं में बहरेपन का खतरा कम हो सकता है। अमेरिका में बर्मिंघम एंड वुमेंस हास्पि टल के शोधकर्ताओं ने यह बात कही है। उन्होंने तीन अलग - अलग तरह के आहारों और बहरे होने के खतरे के बीच के रिश्ते का अध्ययन किया।

उन्होंने 22 वर्षों तक तीन अलग आहार द ऑल्टरनेट मेडिटेरेनियन डाइट, डाइटर अप्रोचेज टू स्टॉप हाइपरटेंशन और अल्टर्नेटिव हेल्दी इटिंग इंडेक्स -2010 लेने वाली 70,966 महिलाओं का अध्ययन किया।

पहले आहार में जैतून का तेल, अनाज, फली, सब्जियां, फल, मछली और शराब की हल्की मात्रा शामिल है।

दूसरी तरह के आहार में अधिक मात्रा में फल और सब्जियों तथा कम फैट वाले डेयरी उत्पाद और कम मात्रा में सोडियम शामिल है। तीसरे आहार में पहले दो आहारों की सामग्री शामिल हैं।

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशियन में प्रकाशित इस अध्ययन में यह पाया गया है कि संतुलित आहार लेने से महिलाओं के बहरे होने का खतरा कम हो जाता है।

बर्मिंघम एंड वुमेंस हास्पिटल से शैरन करहन ने कहा, ‘‘अच्छा आहार लेने से सेहत पर अच्छा असर पड़ता है और इससे बहरेपन का खतरा कम करने में भी मदद मिल सकती है।’’

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: A healthy diet linked to lower risk Of hearing loss in women