Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. पुरूषों को गंजेपन से चाहिए छुटकारा...

पुरूषों को गंजेपन से चाहिए छुटकारा तो काली मिर्च का इस तरह करें इस्तेमाल

पुरुषों में अक्सर सामने के बाल झड़ने लगते हैं जिससे गंजापन छाने लगता है। मर्दों में बाल झड़ने के प्रॉबल्म की वजह हो सकती है ज्यादा टेंशन, अस्वस्थ लाइफस्टाइल या अनुवांशिक हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk
Edited by: India TV Lifestyle Desk 28 Jan 2018, 12:38:53 IST

नई दिल्ली: पुरुषों में अक्सर सामने के बाल झड़ने लगते हैं जिससे गंजापन छाने लगता है। मर्दों में बाल झड़ने के प्रॉबल्म की वजह हो सकती है ज्यादा टेंशन, अस्वस्थ लाइफस्टाइल या अनुवांशिक हो सकता है। इसका मतलब है कि अगर आपके परिवार में किसी को भी गंजापन है या आप बहुत तनाव में रहते हैं तो आप जल्द इस गंजेपन का शिकार हो सकते हैं। 

सिर की मालिश अच्छे से करें
मालिश सभी तरह के बाल झड़ने की बीमारियों का अचूक इलाज है और गंजापन कोई अपवाद नहीं है। पुरूषों में गंजापन सिर में रक्त प्रवाह कम होने लगता है तब उसके बाल झड़ने लगते हैं। रक्त अपने साथ ऑक्सीजन लेकर चलता है। इसलिए नियमित रूप से की गयी मालिश चमत्कारिक परिणाम दे सकती है।

नारियल का दूध
नारियल का दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो बालों को बढ़ने में मदद करता है। साथ ही यह बाल और उनके जड़ो को स्वस्थ बनाए रखने में असरदार है। जिससे बाल तेजी से दोबारा बढ़ने लगते हैं। नारियल के दूध या नारियल के तेल को आप सिर पर लगाएं या पीने में काम लाए।

अंडे से धोएं
बहुत सी ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें आप सिर पर लगाकर लाभ पा सकते हैं। अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं साथ ही बालों को घना बनाने के लिए दोनों ही श्रेणियों में आते हैं। सिर पर लगाने के लिए कुछ अंडों को फोड़कर अच्छी तरह मिला लें और उसे पेस्ट बना लें। बालों में लगाकर कुछ मिनटों बाद धो लें।

काली मिर्च
कुछ चमम्च काली मिर्च को एक कटोरी दही में मिलाकर बालों के लिए एक पेस्ट बना लें। इन्हें अच्छे से मिलाकर बालों में मालिश करें। कुछ देर बाद एक सौम्य शैम्पू से बाल धो लें।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: 8 Best Hair Oil for Hair fall for Men: पुरूषों को गंजेपन से चाहिए छुटकारा तो काली मिर्च का इस तरह करें इस्तेमाल