Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इन चीजों को खाएं नहीं बल्कि...

इन चीजों को खाएं नहीं बल्कि सूंघने से घटेगा आपका वजन, नहीं विश्वास तो खुद ही देख लें

हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारें में बता रहें है जिसे सिर्फ आप सूंघ कर कई किलो अपना वजन कम कर सकते है। जी हां आपको यह बात सुनकर थोड़ी अजीब लग रही होगी लेकिन इसको लेकर कई स्टडी भी की गई है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 07 Dec 2018, 20:30:33 IST

नई दिल्ली: जितनी जल्दी हम वजन (Weight Loss)बढ़ा लेते है उसे घटाना उतना ही मुश्किल होता है। जिसके लिए हम डाइट के साथ-साथ जिम, एक्सरसाइज में खूब पसीना बहाते है। इसके साथ ही खुद को किसी भी ऐसी चीज को खाने से रोकते है जिससे कि आपका वजन बढ़ता है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारें में बता रहें है जिसे सिर्फ आप सूंघ कर कई किलो अपना वजन कम कर सकते है। जी हां आपको यह बात सुनकर थोड़ी अजीब लग रही होगी लेकिन इसको लेकर कई स्टडी भी की गई है।

Whats app4 smells that could help you lose weight:

लहसुन(Garlic)
फ्लेवर नाम के जर्नल में साल 2012 में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक अगर खाने से तेज गंध आ रही हो तो आप खाने के छोटे-छोटे टुकड़े ही खाते हैं। मसालेदार, तेज फ्लेवर और स्ट्रॉन्ग अरोमा वाले खाने के बारे में कहा जाता है कि उनसे वजन कम होता है। इस बात के सबूत भी मिले हैं कि तेज मिर्च खाने से भी कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होता है।

Whats appGrapefruit

चकोतरा या फिर मौसमी (Grapefruit)
ओसाका यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने चूहों पर की गई अपनी रिसर्च में पाया कि जब चूहों को मौसमी या चकोतरा फल सुंघाया गया तो उनकी भूख और वजन दोनों में कमी देखी गई।  ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस फल की सुगंध सीधे लिवर एन्जाइम्स से इंटरैक्ट करती है। इसलिए इन दोनों में विटामिन सी भरपूर पाया जाता है। जो कि कई लोगों को पसंद होते है। इस फल को खाने से पहले इसे सूंघे तो इससे वजन कम होने की प्रकिया कई गुना तेजी से काम करने लगती है।

Whats appFennel Plant

सौंफ का पौधा (Fennel Plant)
वेस्ट कोस्ट इंस्टिट्यूट की ओर से करवाई गई एक स्टडी के मुताबिक सौंफ के पौधे का क्रंची और रिफ्रेशिंग पौधा भूख को दबाने में मदद करता है।

Whats appGreen Apple

केला और हरा सेब (Banana And Green Apple)
आप सोच रहे होकगे कि इन दोनों को सूंघने से क्या फर्क पड़ता है। तो हम आपको बता दें कि इसको लेकर एक स्टडी सामने आईं है। स्मेल ऐंड टेस्ट ट्रीटमेंट ऐंड रिसर्च फाउंडेशन की एक स्टडी के मुताबिक जिन ओवरवेट लोगों ने भूख लगने पर  हरा सेब और केले को सूंघा उनका वजन उन लोगों की तुलना में ज्यादा कम हुआ जिन्होंने ऐसा नहीं किया। इस स्टडी  अनुसार न्यूट्रल स्वीट स्मेल को सूंघने से भूख पर कंट्रोल पाया जा सकता है। अगर आप इन दोनों की स्मैल नहीं पसंद है तो आप वनीला को भी सूंघ सकते हैं। 

सर्दियों में दोगुना होता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें डॉक्टर से कैसे रखें खुद का ख्याल

सर्जरी से पहले करें मछली के तेल का सेवन, करेंगे रक्तस्त्राव के जोखिम को कम: स्टडी

स्मृति ईरानी ने अपने मोटापे को लेकर की थी फनी पोस्ट, एकता कपूर के कमेंट पर दिया ऐसा रिप्लाई

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: 4 smells that could help you lose weight: डाइट एक्सरसाइज के अलावा इन चीजों को सूंघने से घटेगा वजन