Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. होली में इतना कुछ खाने के...

होली में इतना कुछ खाने के बाद 5 दिनों में इस तरह करें पेट की चर्बी को कम

होली में काफी कुछ खाने के बाद लाजमी है शरीर में फैट का जमाव हो गया होगा। लेकिन इस अनचाहे चर्बी को आप आराम से 2 हफ्ते के अंदर कम कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको कुछ जरूर काम करने पड़ेंगे।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 03 Mar 2018, 11:21:16 IST

नई दिल्ली: होली में काफी कुछ खाने के बाद लाजमी है शरीर में फैट का जमाव हो गया होगा। लेकिन इस अनचाहे चर्बी को आप आराम से 2 हफ्ते के अंदर कम कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको कुछ जरूर काम करने पड़ेंगे। आइये आपको बताते हैं कि कैसे आप पेट में जमी चर्बी को कम कर सकते हैं।

पेट की मांसपेशियों को अलग रखने की कोशिश न करें: पेट की चर्बी को शरीर के अन्य भागों की चर्बी की तरह एकदम से कम नहीं किया जा सकता है। शरीर की चर्बी को आहार और व्यायाम के संयोजन से ही हटाया जा सकता है। खुद को भूखा ना रखें: भोजन को बहुत कम खाने से आपका शरीर वसा भंडारण प्रणाली में जाने लगता है, इसलिए आप नाश्ता, तंदुरस्त स्नैक्स और ताज़ा भोजन खायें।

महिलाओं को प्रति दिन कम से कम 1,500 कैलोरी, जबकि पुरुषों को कम से कम 1,700 कैलोरी खानी चाहिए। आहार पर व्यायाम की तुलना में अधिक ध्यान दें: भले ही आहार और व्यायाम समीकरण के आवश्यक भाग हैं, लेकिन नींद और तनाव भी पेट की चर्बी को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कम नींद और उच्च तनाव, कोर्टिसोल हारमोन का उत्पादन, मध्य वर्ग में वसा के जमाव के लिए आपके शरीर को को बताता है।

अपनी शुरुआत सिर्फ क्लींजिंग या लिक्विड (तरल आहार) डाइट से न करें: क्लींजिंग आमतौर पर वजन घटाने के लिए तभी प्रभावी हैं जब एक स्वस्थ आहार के साथ संयुक्त की जाए, जबकि तरल आहार आपको स्थायी वजन घटाने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत नहीं देते। अन्यथा खाने की आदतों को बदलने के लिए ताज़ा उत्पाद, बिना चर्बी का प्रोटीन और साबुत अनाज चुनें ।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: 12 Tips for Weight Loss, Diet Plans and Weight Management: होली में इतना कुछ खाने के बाद 5 दिनों में इस तरह करें पेट की चर्बी को कम