Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. मुंहासे हो या दोमुंहे बाल, हर...

मुंहासे हो या दोमुंहे बाल, हर प्रॉब्लम से निजात दिलाएगा एक चम्मच शहद

आयुर्वेद के मुताबिक शहद में हर वह चीज होती है जिससे हमारे शरीर की छोटी से छोटी बीमारी ठीक हो जाती है। आज हम आपको बताएंगे कैसे शहद के इस्तेमाल से आप घर बैठे अपनी कई तरह की बीमारी से निजात पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 24 Sep 2018, 12:25:14 IST

नई दिल्ली: आयुर्वेद के मुताबिक शहद में हर वह चीज होती है जिससे हमारे शरीर की छोटी से छोटी बीमारी ठीक हो जाती है। आज हम आपको बताएंगे कैसे शहद के इस्तेमाल से आप घर बैठे अपनी कई तरह की बीमारी से निजात पा सकते हैं। जहां शहद का सेवन आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। वहीं, सुंदरता को निखारने के लिए भी शहद कारगर उपाय है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम तत्व होते हैं, जिससे स्किन की हर समस्याएं मिनटों में दूर हो जाती है। आज हम आपको बताएंगे कि शहद का किस तरह इस्तेमाल करने से आपको हर ब्यूटी प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जाएगा।

मुहांसे या दाग-धब्बे
मुंहासे हो या दाग-धब्बे, रात को सोने से पहले कच्चा शहर लगाएं। फिर सुबह पानी के साथ चेहरा धो लें। इससे आपको कुछ दिन में ही फर्क नजर आने लगेगा।

नैचुरल मॉश्‍चराइजर
शहद एक प्रकार का प्राकृतिक मॉश्‍चराइजर है। यह त्‍वचा को सूखा होने से बचाता है और उसे नमी देता है, जिससे स्किन कई प्रॉब्लम से बची रहती है।

बंद पोर्स को खोलें
शहद को चेहरे पर लगाने से बंद छिद्र खुल जाते हैं, जिससे त्वचा को पर्याप्त मात्रा में ऑक्‍सीजन मिलती है। आप चाहे तो पानी में शहद मिलाकर रोज उससे चेहरा धो भी सकते हैं।

प्राकृतिक हेयर कंडीशनर
नारियल के तेल में कुछ बूंदे शहद की मिलाकर कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें। इससे न केवल आपके बाल सॉफ्ट होंगे बल्कि उनमें मजबूती भी आएगी।

होंठों के लिए
बदलते मौसम में पठे होंठों की समस्या दूर करने के लिए शहद को दिन में 3 बार लगाकर मसाज करें और फिर पानी से धो लें। इससे आपके होंठ बार-बार नहीं फटेंगे।

एंटी-एजिंग
शहद में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो स्किन में होने वाली झुर्रियों और रिकंल्स की समस्या को रोक देता है। इसके साथ ही शहद खाने या लगाने से मृत कोशिकाओं में जान आ जाती है।

फेसमास्क
चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए 1 एग व्हाइट और 1 टीस्पून शहद मिक्स करके पेक बनाएं और चेहरे पर लगा लें। सूखने पर पानी से मुंह धोें। इससे त्वचा निखरी दिखाई देगी।

हेयर कलर
बालों को नैचुरली कलर करना चाहते हैं तो चाय पत्ती के पानी में शहद स्प्रे करें। फिर शॉवर कैप से सिर को ढक लें और अगले दिन सिर धोनेएं। इससे बालों में शाइन और हल्का भूरा रंग आ जाएगा।

ब्लैक हैड्स
ब्लैकहैड्स को नैचुरल तरीके से साफ करना चाहते हैं तो शहद का इस्तेमाल करें। ब्लैकहैड्स निकालने के लिए शहद में नींबू का रस मिलाकर लगाएं।(यामी गौतम ने बैकलेस जंपसूट पहनकर करवाया हॉट फोटोशूट, सोशल मीडिया पर हो गईं वायरल)

दो मुंहे बाल
शहद में जैतून का तेल मिक्स करके रात को सोने से पहले बालों के किनारों पर लगाएं। सुबह बालों को शैम्पू से धोएं। हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा करें। कुछ समय में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।(इटली में फ्लोरल प्रिंट गाउन में कुछ इस अंदाज में नजर आईं प्रियंका चोपड़ा, आप भी देखें तस्वीरें)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Ways to Use Honey for Healthy Hair and Skin: मुंहासे हो या दोमुंहे बाल, हर प्रॉब्लम से निजात दिलाएगा एक चम्मच शहद