Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. कुछ दिनों के अंदर स्ट्रेच मार्क्स...

कुछ दिनों के अंदर स्ट्रेच मार्क्स से चाहिए निजात तो इस तरह करें चॉकलेट का इस्तेमाल

हर किसी का सपना होता है कि उनकी स्किन अच्छी हो,ग्लोइंग हो साथ ही साथ कोई तरह की दिक्कत न हो लेकिन हर कोई के बस की बात नहीं है। लेकिन आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताएंगे जिससे आप अपने स्ट्रेच मार्क आसानी से ठीक हो जाएंगे।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 11 Sep 2018, 22:07:25 IST

नई दिल्ली: हर किसी का सपना होता है कि उनकी स्किन अच्छी हो,ग्लोइंग हो साथ ही साथ कोई तरह की दिक्कत न हो लेकिन हर कोई के बस की बात नहीं है। लेकिन आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताएंगे जिससे आप अपने स्ट्रेच मार्क आसानी से ठीक हो जाएंगे।स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को दूर करने के लिए भी चॉकलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है।चॉकलेट में लिलोलियम एसिड मौजूद होता है।जो स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में मदद करता है।स्ट्रेच मार्क्स पर डार्क चॉकलेट लगाने से स्ट्रेच मार्क्स की समस्या दूर हो जाती है।

सभी लड़कियां अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करती हैं। लड़कियां खुद को जवान और खूबसूरत बनाने के लिए अपने चेहरे पर मेकअप करती हैं।चेहरे पर मेकअप करने के लिए वह अलग-अलग तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं और महीने में दो से तीन बार पार्लर भी जाते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि सिर्फ चॉकलेट का इस्तेमाल करके आप अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं।चॉकलेट फेस मास्क स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।इसके इस्तेमाल से त्वचा में निखार आता है।चॉकलेट में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन और आयरन मौजूद होते हैं।जो ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।चॉकलेट फेस पैक लगाने से त्वचा में नेचुरल निखार आता है.

 चॉकलेट फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच कोको पाउडर ले लें।अब इसमें शहद और क्रीम डालकर अच्छे से मिक्स करें।अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें।बाद मे इसे  साफ पानी से धो लें।हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाने से आपकी त्वचा में निखार आएगा।

त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए चॉकलेट बहुत फायदेमंद होती है।इसमें भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा को मुलायम बनाने का काम करते हैं।इसके अलावा डार्क चॉकलेट रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करती है।जिससे त्वचा साफ और ग्लोइंग नजर आती है।(35 साल की उम्र के बाद रोटेटर कफ में चोट लगने की खतरा सबसे अधिक, जानें लक्षण और कैसे करें बचाव)

अगर आपके चेहरे पर झुर्रियों या दाग धब्बे की समस्या है तो कोको पाउडर में नींबू का रस और शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं।20 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।ऐसा करने से आपकी त्वचा में कसाव आएगा और आपकी त्वचा कोमल और मुलायम हो जाएगी।(कैंसर बायोमार्कर की पहचान के लिए भारतवंशी शोधकर्ता को किया गया सम्मानित)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Stretch marks are caused by tearing of the dermis: कुछ दिनों के अंदर स्ट्रेच मार्क्स से चाहिए निजात तो इस तरह करें चॉकलेट का इस्तेमाल