Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. सर्दियों में आपके चेहरे पर निकलते...

सर्दियों में आपके चेहरे पर निकलते हैं लाल रंग के दाने तो इस तरह से करें इलाज

त्वचा विशेषज्ञ, सेंसिटिव स्‍किन को बहुत ही ड्राई स्‍किन के रूप में परिभाषित करते हैं, और इसकी हालत तब खराब मानी जाती है जब इसे किसी मेडिकल ट्रीटमेंट की जरुरत पड़ती है। यही कारण है कि त्वचा विशेषज्ञ ऐसी स्‍किन वाले लोंगो को सर्दियों में अपनी स्‍किन का

India TV Lifestyle Desk
Edited by: India TV Lifestyle Desk 26 Jan 2018, 16:39:26 IST

नई दिल्ली: त्वचा विशेषज्ञ, सेंसिटिव स्‍किन को बहुत ही ड्राई स्‍किन के रूप में परिभाषित करते हैं, और इसकी हालत तब खराब मानी जाती है जब इसे किसी मेडिकल ट्रीटमेंट की जरुरत पड़ती है। यही कारण है कि त्वचा विशेषज्ञ ऐसी स्‍किन वाले लोंगो को सर्दियों में अपनी स्‍किन का खास ख्‍याल रखने के लिये बोलते हैं। सर्दियों में केवल स्‍किन को क्‍लीजिंग, टोनिंग और मॉइस्‍चराइजिंग कर लेने भर से काम नहीं चलता बल्‍कि और भी बहुत सी ऐसी चीज़ें हैं जो करनी पड़ती हैं।

सेंसिटिव स्किन पर सबसे अधिक प्रभाव मौसम का पड़ता है इसलिए मौसम के अनुसार ही त्‍वचा की देखभाल भी की जानी चाहिए। केमिकल युक्‍त कॉस्‍मेटिक उत्‍पादों से बचना सेंसिटिव स्किन की सुरक्षा का पहला और अनिवार्य नियम है। लेकिन बहुत से लोग इस बात से बेखबर होते हैं कि उनकी स्किन सेंसिटिव या नार्मल किस तरह की है? इसलिए सब से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि यह जान लें कि आपकी स्‍किन कैसी है? यदि आपको पता है कि आपकी स्‍किन सेंसिटिव है तो आइये देखते हैं कि सर्दियों में उसकी कैसे देखभाल करनी है.

सर्दियों में कैसे रखें सेंसिटिव त्वचा का ख्याल

1. यदि आपको एक्‍जिमा, सिरोसिस या सिबोरियाहै तो आप को सर्दियों में थोड़ी परेशानी हो सकती है। अच्‍छा है कि आप अपने डॉक्‍टर से मिलें और जरुरी चीजे पूछ लें। जितना जल्‍दी हो सके उतना जल्‍दी इस चीज़ का इलाज करवाएं।

2.यदि आपकी स्‍किन बहुत ही ज्‍यादा ड्राई रहती है तो उसे हाइड्रेट करवाने के लिये फेंच फेशियल करवाएं। इससे आपकी स्‍किन को अच्‍छी नमी मिलती है और उसमें पोषण भरता है। इसके साथ ही नहाने के बादप्रभावित जगह पर ढेर सारा मॉइस्‍चराइजर लगाना ना भूलें। यदि को स्‍किन एलर्जी हो तो तुरंत ही डॉक्‍टर को दिखाएं।

3सर्दियों में atopic dermatitis, psoriasis, eczemas and ichthyosis aggravate आदि बीमारियां रूखी स्‍किन पर हो जाती हैं। इसके कारण शरीर में काफी ज्‍यादा खुजली भी होने लगती है। इसके लिये आपकोस्‍किन पर मोती परत क्रीम की लगानी चाहिये। यह क्रीम अभी से ही अपने पास रख लें जिससे बाद में आपको तकलीफ न हो।

4.शावर लेते समय अपने नहाने के पानी में तेल जरुर मिला लें।

इसके साथ ही लूफा और स्‍क्रब का प्रयोग ना करें। तेल से आपकी स्‍किन में मॉइस्‍चराइजर पहुंचेगा लेकिन स्‍क्रब से स्‍किन ड्राई हो जाएगी। अगरस्‍किन सेंसटिव है तो किसी को भी सर्दियों में स्‍क्रब नहीं करना चाहिये।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Simple Ways To Remove Red Spots On The Skin: सर्दियों में आपके चेहरे पर निकलते हैं लाल रंग के दाने तो इस तरह से करें इलाज