Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. बढ़ती उम्र के साथ ढीली पर...

बढ़ती उम्र के साथ ढीली पर रही स्किन को इस तरह कुछ दिनों के अंदर करें टाइट

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की स्किन लुज होने लगती है। ऐसे में आपकी उम्र दिखने लगती है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, हमारी त्वचा कसावट खोती जाती है। बढ़ती उम्र के निशान किसी के लिए भी चिंता का कारण बन सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 02 Sep 2018, 12:59:45 IST

नई दिल्ली: बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की स्किन लुज होने लगती है। ऐसे में आपकी उम्र दिखने लगती है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, हमारी त्वचा कसावट खोती जाती है। बढ़ती उम्र के निशान किसी के लिए भी चिंता का कारण बन सकते हैं। बढ़ती उम्र को नहीं रोका जा सकता लेकिन इसके असर को जरूर कम किया जा सकता है। उम्र के साथ दिखने वाले इन बदलावों से परेशान ज्यादातर लोग कॉस्मेटिक सर्जरी की ओर रुख करने लगते हैं। मगर ये सर्जरी काफी महंगी होती हैं साथ ही इनके साइड इफेक्ट भी होते हैं। कॉस्मेटिक सर्जरी के बजाय यहां कुछ बेहद आसान और सस्ते उपाय हैं जिन्हें अपनाकर त्वचा में कसावट लाई जा सकती है। 

वजह
उपचार से पहले ये जान लेना भी जरूरी है कि किन वजहों से त्वचा में ढीलापन आ जाता है। त्वचा का ढीलापन सबसे पहले चेहरे पर नजर आना शुरू होता है। झुर्रियां और क्रो फीट ये शुरुआती निशान के रूप में दिखते हैं। इसके बाद आपकी त्वचा गालों, नाक, होंठ के आसपास, गर्दन और हाथों पर भी ढीली होने लगती है। इसका मुख्य कारण है त्वचा में कोलेजन निर्माण की गत‌ि का धीमा होना।

ये उपाय हैं बेहद काम के
मालिश- मालिश त्वचा में कसावट लाने का सबसे कारगर उपाय है। मालिश से रक्त संचार बढ़ता है। रोजाना सोने से पहले अपनी त्वचा को सूट करने वाले किसी भी तेल से मालिश करें। इससे चेहरे पर चमक आएगी, झुर्रियां नहीं पड़ेंगी साथ ही कसाव लाने में मदद मिलेगी। इस उपाय की सबसे अच्छी बात ये है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा न ही ज्यादा खर्चा आएगा। मालिश के ल‌िए बादाम का तेल, नारियल का तेल, कैस्टर ऑयल और ऑलिव आयल बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

नारियल का तेल: नारियल का तेल खूबसूरती के लिए वरदान है। इसे आप सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगाएं इससे दाग-धब्बे दूर होंगे, झुर्रियां नहीं पड़ेंगी साथ ही त्वचा में कसाव भी दिखेगा।

कैस्टर ऑयल: थोड़े से कैस्‍टर ऑयल में नींबू और लेवेंडर की कुछ बूंदे डाल कर रात में सोते समय त्‍वचा पर मालिश करें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से स्किन टाइट हो जाएगी।
बादाम का तेल: बादाम तेल से त्वचा में नमी बनाए रखता है। यह स्‍किन को टाइट करता है और स्‍ट्रेच मार्क्स भी दूर रखता है। बादाम के तेल से रोजाना मालिश के बाद आपको त्वचा में साफ फर्क दिखाई देगा। 

ऑलिव ऑयल: ऑलिव ऑयल या जैतून के तेल की मालिश त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इससे रंगत निखरने के साथ त्वचा में झुर्रियां नहीं पड़तीं। इस तेल से मसाज करके त्वचा ढीली नहीं पड़ती।

ये भी आजमाएं: 

योग त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए बेहद उपयोगी है। इससे बढ़ती उम्र के प्रभाव को भी कम किया जा सकता है। योग से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। ये शरीर को मजबूत बनाता है साथ ही कसावट लाता है | 

पानी शरीर से हानिकारक तत्व बाहर निकालता है साथ ही त्वचा में नमी बनाए रखता है। दिनभर जितना ज्यादा-से-ज्यादा हो सके, पानी पिएं | बहुत अच्छे परिणाम के लिए 6 से 8 गिलास पानी पीने की आदत डालें |

खाने का असर आपके पूरे व्यक्तित्व और स्वास्थ्य पर पड़ता है। अपने आहार में विटामिन ए, सी, ई और के शामिल करें। इससे त्‍वचा के अंदर कोलाजेन बनने की प्रक्रिया तेज होती है। मल्टी विटामिन दवाओं के बजाए आहार में मेवे शामिल करें। बादाम, छुआरा, अखरोट, किशमिश, काजू और मखाने को रोजाना स्नैक्स के रूप में शामिल करें।

रोजाना करें क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइज‌िंग: सोने से पहले कच्चे दूध से चेहरा साफ करें, गुलाब जल लगाएं और किसी अच्छे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। कॉस्मेटिक से परहेज रखना चाहती हैं तो नारियल का तेल लगाकर सोएं।(चाहते हैं 'बियर्ड स्टाइल' तो कम दाढ़ी वाले लड़के भी इस तरह पाएं घनी और लंबी दाढ़ी)

स्क्रब करें- मृत त्वचा हटाने से चेहरे पर चमक आती है साथ है, बैक्टीरिया भी दूर होते हैं। घरेलू स्क्रब के रूप में आटे के चोकर को दूध में भिगोकर लगाएं। चीनी में मलाई और नींबू मिलाकर स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करें।(रोजाना 2 कप इलायची वाली चाय और 7 दिन के अंदर चेहरे पर दिखेगा कमाल)

आजमाएं ये फेसपैक-
अंडे का सफ़ेद भाग– 1
मुल्तानी मिट्टी – 2 चम्मच
शहद – 2 चम्मच
ग्लिसरीन – कुछ बूँदें
अंडे के सफेद भाग में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, कुछ बूँद ग्लिसरीन और एक चम्मच शहद अच्छे से मिलाएं। अब इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगा लें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी के स्थान पर आटे का भी प्रयोग किया जा सकता है। त्वचा तैलीय होने पर मिश्रण में ग्लिसरीन न मिलाएं।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Simple Morning Skin Care Tips For A Beautiful You: बढ़ती उम्र के साथ ढीली पर रही स्किन को इस तरह कुछ दिनों के अंदर करें टाइट