Live TV

बालों को 15 से 20 दिन के अंदर नेचुरल तरीके से करना है लंबा, तो इन टिप्स को करें फॉलो

बालों को 15 से 20 दिन के अंदर बढ़ाना है तो यह टिप्स आपके काम आ सकती है। कई बार आपने देखा होगा कि बाल एक समय के बाद नेचुरल तरीके से बढ़ते नहीं है। लड़की हो या लड़का हर व्यक्ति चाहता है कि उसके बाल लंबे और घने हो, लंबे घने बाल देखने में एट्रेक्टिव लगते है।

Swati Singh
Written by: Swati Singh 27 Aug 2018, 20:57:36 IST

नई दिल्ली: बालों को 15 से 20 दिन के अंदर बढ़ाना है तो यह टिप्स आपके काम आ सकती है। कई बार आपने देखा होगा कि बाल एक समय के बाद नेचुरल तरीके से बढ़ते नहीं है। लड़की हो या लड़का हर व्यक्ति चाहता है कि उसके बाल लंबे और घने हो, लंबे घने बाल देखने में एट्रेक्टिव लगते है। आज हम आपको बताने वाले हे ऐसे टिप्स जिसे अपना कर आप अपने बालो को लंबा और घना बना सकते है।

आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे जिससे आप बिना परेशान हुए घर में ही बाल बढ़ा सकते हैं:-

बालों को समय-समय पर ट्रिम करें
बालों को 8 से 10 हफ्ते के बीच में  ट्रिम करवाएं। इससे आपके बाल जल्दी में बढ़ेगी। बढ़ते बाल धीरे-धीरे डैमेज होने लगते हैं और फिर दो मुहे हो जाते हैं। और अगर आप ट्रिम करवाते रहेंगे तो वह अच्छे और हेल्दी बाल बने रहेंगे।

बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल करें
जब भी शेम्पू करें उसके बाद कंडिशनर का इस्तेमाल जरूर करें। कंडिशनर के इस्तेमाल से आपके बाल रफ नहीं होंगे साथ ही इसको सही से पोषक तत्व मिलते रहेंगे।

बालों में गुनगुने तेल से मसाज करें
गुनगुने तेल से मसाज करने से बालों का ग्रोथ अच्छे से होता है। साथ ही ये आपको बालों को हेल्दी बनाता है। बालों में मालिश के लिए आप तेल के तौर पर नारियल तेल, ओलिव ऑयल और लेवेंडर तेल को मिलाकर अच्छे से बालों में मसाज कर सकते हैं इससे आपके बाल का ग्रोथ सही होता है। नारियल का तेल,सरसों का तेल और आरंडी का तेल मिला कर इसे बालों में लगाएं। 2-3 घंटे लगा रहने के बाद बालों को धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस तेल का इस्तेमाल करें। 

सोने से पहले कंघी जरूर करें
सोने से पहले जरूर कंघी करें। इससे आपको कई फायदें होंगे, सबसे पहले तो आपको बालों में कोई गंदगी है तो वह कंघी करने से बाहर निकल जाएगा। पूरे दिन में 3 से 4 बार कंघी करने से आपके सिर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और साथ ही आपको बाल बढ़ते हैं।

भीगे बाल को टॉवल से न बांधे
शेम्पू करने के बाद भीगे बाल को टॉवल से न बांधे क्योंकि ऐसे में दोमुहे बाल हो सकते है। ऐसा करने से बाल झड़ने भी लगते हैं।

बालों के लिए अंडा है फायदेमंद
बालों में आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपके बाल खूबसूरत और हेल्दी दिखेंगे।

टेंशन न लें

स्ट्रेस की वजह से भी बाल खराब होने लगते हैं। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें आप ज्यादा टेंशन न लें।

कच्चे आंवले का रस

कच्चे आंवले का रस,कड़ी पत्ते का चूर्ण, जटामासी का चूर्ण, मेथी दाने का पाउडर, ब्रह्मी के पत्तों का रस, सरसों के तेल में डाल कर इसे रात भर रख दें। सुबह इस मिश्रण को धीमी आंच पर गर्म करें जब तक की इसका सारा पानी सूख न जाए। इसके बाद इसे ठंड़ा होने पर छान कर बोतल में भर कर रख लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस तेल से बालों की मसाज करें। 

नारियल के तेल में एक विटामिन ई का कैप्सूल डालकर मिक्स कर लें। इस तैयार किए हुए तेल को बालों में लगाएं।(सिर्फ 10 रुपये में हर स्टेज का कैंसर खत्म करने का दावा, घर में ही मौजूद है ट्रिटमेंट )

रात को मेथी दाना को भिगो कर सुबह पीस लें और दही में मिक्स करके इसे बालों में लगाएं। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें।(रिसर्च: आलसी लोगों के लिए खुशखबरी, उनमें होती है ये खास क्वालिटी)

कैस्टर ऑयल में विटामिन ई का कैप्सूल डालकर इसे हल्का-सा गर्म कर लें। इसे रोजाना अपना बालों में लगाएं और 1 घंटे बाद धो लें।(प्रेग्नेंसी के दौरान भूल से भी न पिएं चाय क्योंकि आपके बच्चे को हो सकता है नुकसान)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: natural ways to make your hair grow faster: बालों को 15 से 20 दिन के अंदर नेचुरल तरीके से करना है लंबा, तो इन टिप्स को करें फॉलो