Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य पार्लर जाने की जरूरत नहीं घर...

पार्लर जाने की जरूरत नहीं घर पर ही देसी घी का इस तरह करें इस्तेमाल और पाएं खूबसूरत त्वचा

आज की यूथ डाइटिंग करने के चक्कर में घी खाना पसंद नहीं करती है। उन्हें लगता है कि घी खाने से वह मोटे हो जाएंगे या वजन बढ़ जाएगा। 

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 10 Jul 2019, 7:02:21 IST

नई दिल्ली: आज की यूथ डाइटिंग करने के चक्कर में घी खाना पसंद नहीं करती है। उन्हें लगता है कि घी खाने से वह मोटे हो जाएंगे या वजन बढ़ जाएगा। लेकिन डाइटिशियन की माने तो घी खाना आपके सेहत के लिए तो अच्छा होता ही साथ ही यह आपके स्किन और बाल के लिए काफी अच्छा होता है। देसी घी आपके स्किन, बाल, हेल्थ के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है जिसकी कल्पना भी आप नहीं कर सकते साथ ही इससे होने वाले फायदे जिम से लेकर कोई पार्लर तक नहीं दे सकता है। लेकिन हां देसी घी के ब्‍यूटी बेनिफिट्स के बारे में कम ही लोगों को मालूम होगा। आपकी मखमली, मुलायम और खूबसूरत त्‍वचा का राज घी भी हो सकता है, आइए जानते हैं कैसे?

ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाता है
घी में ऐसे गुण हैं कि यह आपकी त्‍वचा के रूखेपन को दूर करने के साथ-साथ आपकी स्किन को मुलायम, चमकदार और खुबसूरत बनाने में मदद करता है। यदि आपकी स्किन अधिकतर ड्राई या सूखी रहती है, तो अपनी त्वचा पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप घी की कुछ बूंदें लें और अपनी त्वचा पर लगाएं। आप बस कुछ मिनट के लिए घी की मालिश करें और यह आपकी त्‍वचा को अच्‍छा बनाएगा। 

झुर्रियों को दूर करे 
अगर आपको लगता है कि घी का इस्‍तेमाल केवल खाने के स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, तो आप गलत हैं। घी की मदद से आप अपनी त्‍वचा को जवां बनाए रखने और झ़र्रियों को दूर करने के लिए कर सकते हैं। क्‍योंकि घी में मौजूद विटामिन ई एंटी-एजिंग को बढ़ावा देता है, इसलिए नियमित रूप से घी खाने और लगाने से आपकी त्वचा जवां, चमकदार और झुर्रियों से मुक्त रहेगी।

बाथ के बाद कर सकते हैं यूज
क्या आप जानते हैं कि आप घी को एक बेहतर बाथ ऑयल के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नहाने के बाद घी को अपने पसंद के कियी तेल में मिलाएं और अपने शरीर पर मसाज करें। इससे आपकी त्‍वचा कोमल और मुलायम रहेगी। आप इसके लिए जितना तेल लेंगे उसके आधा गुना घी मिक्‍स करें। यह आपकी त्‍वचा को मॉश्‍चराइज रखने में भी मददगार साबित होगा। बस 5 बड़े चम्मच घी लें और इसे अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की 10 बूंदों के साथ मिलाएं। इस तेल की कुछ बूंदों को नहाने के बाद अपने शरीर पर लगायें और आप सबसे कोमल त्वचा से बचे रहेंगे।

आंखों की चमक बढ़ाता है
यदि आपकी नींद पूरी न होने या किसी दूसरे कारण से आपकी आंखें थकी व सूजी हुई रहती हैं। इसके लिए आप घी का इस्‍तेमाल करें, यह बहुत फायदेमंद होगा। बस आपको इतना करना है कि एक कटोरी में थोड़ा सा घी निकालें और अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं। ऐसा करने से आपके आंखों की जलन सूजन और सुस्‍ती दूर होगी। सुनिश्चित करें, घी आंखों के अंदर नहीं जाए। आंखों के आसपास घी की नियमित मालिश करने से आपकी आंखें पहले की तुलना में चमकदार लगेंगी।

लिप्स के कलर पिंक करता है
घी आपके फटे होंठों को मुलायम बनाने के साथ चमकदार भी बनाता है। यदि होंठ फट रह हों, तो आप रोजाना अपने होंठों पर घी का लिप बाम की तरह प्रयोग कर सकते हैं। यह आपके होठों को मॉश्‍चराइज रखेगा। 

ये भी पढ़ें-

खाली पेट न करें इन 8 चीजों का सेवन, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

रोजाना इलायची खाने के हैं अनेक फायदे, वजन कम करने के साथ-साथ स्किन साफ रखने में भी है मददगार रोजाना 2 से ज्यादा अंडे का न करें सेवन, हो सकता है जानलेवा: Study
India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन