Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य Toothpaste का यूं इस्तेमाल कर तुंरत...

Toothpaste का यूं इस्तेमाल कर तुंरत पाएं पिंपल से निजात

क्या पिंपल्स की वजह से आपकी खूबसूरती छिन सी गई है? न केवल पिंपल्स, बल्क‍ि इनसे होने वाले दाग भी चेहरे की खूबसूरती छीन लेते हैं। जानें कैसे Toothpaste का इस्तेमाल कर इस समस्या से निजात पा सकते है।

shivani singh
shivani singh 24 Jan 2019, 16:42:14 IST

नई दिल्ली: क्या पिंपल्स की वजह से आपकी खूबसूरती छिन सी गई है? न केवल पिंपल्स, बल्क‍ि इनसे होने वाले दाग भी चेहरे की खूबसूरती छीन लेते हैं।

वैसे तो बाजार में मौजूद ढेरों उत्पाद पिंपल्स और इनके दाग हमेशा के लिए दूर करने का दावा करते हैं लेकिन स्ट्रॉन्ग होने की वजह से इनकी वजह से त्वचा पर अक्सर रिएक्शन हो जाता है। हमारी स्किन बहुत ही संवेदनशील होती है। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि हम जो भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करें वह पूरी तरह सुरक्षित हो। इसीलिए आप चाहे तो टूथपेस्ट (Toothpaste ) का यूं इस्तेमाल कर आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है।

मुंहासे क्या हैं?
आमतौर पर जब हमारी स्कि पर मौजूद तेल ग्रंथियां बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाती हैं, तो मुंहासों का जन्म होता है। हथेलियों और तलवों को छोड़कर, ये तेल ग्रंथियां हमारे पूरे शरीर की स्किन पर मौजूद होती हैं। स्किन के रोम छिद्र अंदर से इन तेल ग्रंथियों वाली कोशिकाओं से जुड़े होते हैं। यही रोम छिद्र सीबम पैदा करते हैं, जो स्किन की खूबसूरती और उसके भीतर तेल संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। जब हमारे शरीर में हार्मोनल बदलाव होता है, तो हमारी स्किन की तेल ग्रंथियों में तेल संतुलन बिगड़ जाता है। इस संतुलन के बिगड़ने की वजह से ही हमारी स्किन पर मुंहासे नज़र आने लगते हैं

ऐसे करें टूथपेस्ट का इस्तेमाल
सबसे पहले एक बाउल में एक चम्मच टूथपेस्ट लें और इसमें थोड़ा सा एलोवेरा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे ईयरबड की मदद से जहां पर पिंपल पड़ा हो वहां पर लगा लें। कुछ समय लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। कुछ दिन इसका इस्तेमाल कर आपको इस समस्यासे निजात मिल जाएगा।

जयपुर के कारीगरों ने कंगना रनौत को बनाया मणिकर्णिका, पहनी शादी में 10 किलो की साड़ी

पार्लर जाने की जरूरत नहीं घर पर ही हटा सकते हैं चेहरे का बाल, इन टिप्स को करें फॉलो

Toothpaste का यूं इस्तेमाल कर सिर्फ 1 मिनट में पाएं ब्लैकहेड्स से निजात

निखरी त्वचा पाना चाहते हैं तो करें इन फूड्स का सेवन

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन