Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. गंजेपन से पाना है निजात, तो...

गंजेपन से पाना है निजात, तो चुंकदर का यूं इस्तेमाल कर पाएं कुछ ही दिनों में नए बाल

चुकंदर में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, विटामिन सी, फॉस्फोरस, कैल्सियम, प्रोटीन आदि जरूरी तत्व होते हैं ये तत्व एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह हैं जो कि बालों को प्राकृतिक रूप से निखारते भी हैं। जानिए कैसे इससे पा सकते है नए बाल...

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 08 Jan 2018, 17:43:50 IST

नई दिल्ली: बालों का झड़ना और असमय गंजापन होना एक बीमारी है। इसका मुख्य कारण अधिक तनाव और प्रदूषण है। जो कि बाल झड़ने का कारण बन जाता है।

आज के समय में हर कोई बाल झड़ने की समस्या से परेशान है फिर चाहे वो लड़का हो या फिर लड़की। इससे निजात पाने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट मिल जाते है। जिनसे हेयर फाल से कई हद तक निजात तो मिल जाता लेकिन कुछ न कुछ साइड इफेक्ट भी होते है। जो कि हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदेय होता है। इसलिए हम आपके लिए ऐसी उपाय लेकर आए है। जो कि आपके किचन में मौजूद है। इसका इस्तेमाल कर आप कुछ ही दिनों में हेयर फाल से निजात पा सकते है।

चुकंदर में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, विटामिन सी, फॉस्फोरस, कैल्सियम, प्रोटीन आदि जरूरी तत्व होते हैं जो बालों के विकास में सहायक हैं। ये तत्व एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह हैं जो कि बालों को प्राकृतिक रूप से निखारते भी हैं। चुकन्दर से सिर के खुले रोमछिद्र बंद होते हैं जिससे बालों को मजबूती मिलती है। पोटैशियम की कमी भी बालों के झड़ने का प्रमुख कारण है और चुकन्दर में पोटैशियम होता है। जानिए कैसे इसका इस्तेमाल कर आप आसानी से गंजेपन से निजात पा सकते है।  

  • अगर आप बालों को बढ़ाना चाहते हैं तो रोज चुकन्दर का जूस पियें। इसके अलावा पालक और गाजर का जूस भी बालों को मजबूती प्रदान करता है।
  • एक पैन में थोड़ा पान लें और उसमें चुंकदर के पत्तें डालकर अच्छी तरह से उबालें। जब ये आधा रह जाए तो इसे निचोड़ लें और इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद मेंहदी में इसे मिलाकर बालों में अच्छी तरह स लगा लें। कम से कम 30 मिनट लगा रहने के बाद बालों को धो लें।

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारें में

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Know how beet root to make you regrow your hair: गंजेपन से पाना है निजात, तो चुंकदर का यूं इस्तेमाल कर पाएं कुछ ही दिनों में नए बाल