Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. जानिए, किस दिशा में सिर करके...

जानिए, किस दिशा में सिर करके सोने से है लाभ

नई दिल्ली: हमारें पुराणों और शास्त्रों में हर जरूरी कामों के लिए कुछ खास बातें बताई गई हैं। जिनका पालन करनें से हमारी सेहत सही होने का साथ-साथ घर में सुख-शांति, समृद्धि बनी रहती है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 26 Sep 2015, 23:31:23 IST

नई दिल्ली: हमारें पुराणों और शास्त्रों में हर जरूरी कामों के लिए कुछ खास बातें बताई गई हैं। जिनका पालन करनें से हमारी सेहत सही होने का साथ-साथ घर में सुख-शांति, समृद्धि बनी रहती है। जो लोग इन बातों का ध्यान रखनी जरुरी है। इसी तरह हमारें जीवन में सोना भी एक जरुरी हिस्सा है। सोने के बारें में की गई कोई भी लापरवाही स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकती है। सोते समय सिर किस दिशा में रखना चाहिए और पैर किस दिशा में, इस बात का भी ध्यान रखना बहुत जरुरी है। जानिए किस तरफ सिर करके सोना चाहिए।यें भी पढें:(सुबह-सुबह उठ कर सबसे पहले करे यह काम, दिन होगा अच्छा)

उत्तर दिशा की ओर सिर करके लेटने से नुकसान
सिर न करने का एक वैज्ञानिक पहलू है कि अगर आप अपना सिर उत्तर की ओर 5-6 तक इसी अवस्था में सोते है तो इससे आपके दिमाग में चुंबकीय खिंचाव होता है। यदि आपकी उम्र ज्यादा है और आपकी रक्त शिराएं कमजोर हैं तो आपको रक्तस्राव और लकवे के साथ स्ट्रोक हो सकता है। और यदि आपका शरीर मजबूत है और ये ऐसा करनें से आप उत्तेजित या परेशान होकर जाग सकते हैं क्योंकि सोते समय दिमाग में जितना रक्त संचार होना चाहिए, उससे ज्यादा होता है। इस बारें में हमारे शास्त्रों में लिखा है कि दक्षिण दिशा में सिर करना अच्छा होता है। ऐसा करने से कई बीमारियां दूर होती है। वातावरण में भी चुम्बकीय शक्ति होती है, ये शक्ति दक्षिण से उत्तर दिशा की ओर बहती रहती है। जब आप दक्षिण दिशा की ओर सिर करके सोते हैं तो यह ऊर्जा हमारे सिर से अंदर जाती है और हैर से बाहर निकल जाती है। इससे आपका खाना पच जाता है और दिमाग शांत रहता है।

यें भी पढें-  डेंगू के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: जानिए, किस दिशा में सिर करके सोने से है लाभ