Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य कोहनी और घुटनों के कालेपन को...

कोहनी और घुटनों के कालेपन को इस तरह से करें दूर, तुरंत दिखेगा फायदा

कई बार ऐसा होता होगा कि आपको अपनी भी कोहनी और घुटनों के कालेपन की वजह से कई बार आपको शर्मिंदगी झेलनी पड़ी होगी। कोहनी और घुटनों का कालापन एक आम समस्या है। जिसे चंद आसान उपाय करके झट से दूर किया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 16 Feb 2018, 18:11:41 IST

नई दिल्ली: कई बार ऐसा होता होगा कि आपको अपनी भी कोहनी और घुटनों के कालेपन की वजह से कई बार आपको शर्मिंदगी झेलनी पड़ी होगी। कोहनी और घुटनों का कालापन एक आम समस्या है। जिसे चंद आसान उपाय करके झट से दूर किया जा सकता है। 

अक्सर घुटनों के बल बैठने और कोहनी टेबल पर टिकाकर रखने से लोगों के शरीर का यह हिस्सा काला पड़ जाता है। ऐसे में नींबू का यह जबरदस्त उपाय आपको राहत पहुंचा सकता है। खास बात यह है कि इसके लिए आपको पार्लर के चक्कर लगाने जरूरत नहीं बल्कि घर बैठे ही चंद मिनटों में आप इसे खुद कर सकते हैं। 

नींबू 
कोहनी और घुटने का रंग हमारी त्वचा के रंग से से अलग होता है। इनकी सफाई के लिए बड़े बुर्जुगों का सबसे लोकप्रिय घरेलू उपाय नींबू और मलाई का पेस्ट है। इसके लिए आपको सबसे पहले नींबू छीलकर उसमें मलाई मिलाकर घुटनों और कोहनी पर लगानी है। नींबू के रस से त्वचा की गंदगी दूर होने के साथ कालापन भी दूर होता है। इसके अलावा आप त्वचा पर नींबू के छिलके भी रगड़ सकते है। 

एलोवेरा
नींबू के अलावा एलोवेरा भी घुटने और कोहनी की सफाई के लिए एक अच्छा विकल्प है। काले पड़े घुटनों और कोहनी पर नियमित रूप से इसके जैल का उपयोग करने से त्वचा के दाग-धब्बे साफ होते है। इसके अलावा नारियल के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

नारियल का तेल
नारियल का तेल मॉइस्चराइजिंग गुण से भरपूर होने के साथ त्वचा के लिए एक अच्छा टॉनिक भी है। नहाने से पहले अपने पूरे शरीर और कोहनी एवं घुटनों पर नारियल तेल लगाए, इससे त्वचा मुलायम रहती है और कोहनी और घुटने की त्वचा पर गंदगी नहीं जमती।

 

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

More From Fashion and beauty tips