Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. ऐसे बनाएं घर में ही नेचुरल...

ऐसे बनाएं घर में ही नेचुरल फेस पैक

नई दिल्ली: फैशन के साथ चलने के लिए और दूसरें से कम सुंदर न लगे इसके लिए हम लोग जानें क्या-क्या ट्रिक्स अपनातें है। चेहरा हर वक्त जवां और हसीन दिखे, इसके लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 24 Sep 2015, 19:46:34 IST

नई दिल्ली: फैशन के साथ चलने के लिए और दूसरें से कम सुंदर न लगे इसके लिए हम लोग जानें क्या-क्या ट्रिक्स अपनातें है। चेहरा हर वक्त जवां और हसीन दिखे, इसके लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है। जिसके कारण तरह-तरह के ब्यूटी प्रोटक्ट बाजार में मिल जातें है। मगर ये कॉस्मेटिक्स आपके चेहरे पर पल भर के लिए चमक ला सकती है, हमेशा के लिए नहीं। साथ ही साथ यह हमारी स्किन को भी नुकसान पहुचातें है। इनके इस्तेमाल से चेहरे पर झाइयां, कील- मुहांसे, आंखों के नीचे काले दाग हो जाते हैं। प्रकृति ने हमें ऐसे नायाब फल-फूल, जड़ी-बूटियां और हर्ब्स दिए हैं जिसके इस्तेमाल से चेहरे पर सुंदरता आती है, त्वचा सेहतमंद रहती है।  आज हम अपनी खबर में ऐसें फेस पैक के बारें में बता रहें है जिन्हें आप घर में बडी आसानी से बना सकती है।यें भी पढें- (घरेलू उपायों से पाएं स्ट्रैच मार्क्स से छुटकारा)

चंदन पाउडर और संतरे के छिलके का फेस पैक
इस पैक का इस्तेमाल करनें से चेहरे की झाइयां, काले धब्बे और सन टैन खत्म हो जाते है। इस पैक को बनानें के लिए संतरे के छिलके के पाउडर और चंदन पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 5 मिनट तक चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें और पेस्ट सूख जाने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

शहद और दूध का पैक
शहद न सिर्फ प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है, बल्कि कील और मुहांसे के इलाज के लिए एक कारगर कुदरती उपचार भी है। वहीं दूध त्वचा के लिए क्लींजिंग एजेंट का काम करता है जिससे स्किन की टोनिंग भी होती है। इसके लिए एक कटोरी दूध लें और उसमें थोड़ा सो शहद मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाकर अपनें चेहरें में लगाएं और तीन मिनट तक चेहरे का हल्के हाथों से मसाज करतें रहें। इसके बाद 15 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें।

यें भी पढें- चमकदार त्वचा के लिए यूं बनाए एलोवेरा फेस पैक

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: home made face pack in hindi