Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. आई मेकअप करते वक्त रखें इन...

आई मेकअप करते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो हो सकता है नुकसान

आंखे शरीर के सबसे सेंसटीव पार्ट में से एक है। लेकिन ज्यादातर लड़कियां अपनी आंखों को सुंदर दिखाने के चक्कर में अपनी आंखों को कई तरह की नुकसान पहुंचाती है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 03 Feb 2019, 6:56:02 IST

नई दिल्ली: आंखे शरीर के सबसे सेंसटीव पार्ट में से एक है। लेकिन ज्यादातर लड़कियां अपनी आंखों को सुंदर दिखाने के चक्कर में अपनी आंखों को कई तरह की नुकसान पहुंचाती है। इन दिनों महिलाएं सबसे ज्यादा ध्यान अपने आंख के मेकअप पर ही देती हैं हालांकि उन्हें इस बात का अंदाजा बिल्कुल भी नहीं होता कि आंख और उसके आस-पास की त्वचा का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। इसलिए आप अपनी आंखों को सुंदर दिखाने के चक्कर में किसी भी लोकल मेकअप का इस्तेमाल ना करें, ऐसा करने से आपकी आंखों को नुकसान भी हो सकता है। 

आंखों के आसपास की त्वचा बहुत नाजुक होती है। इसलिए हमें शरीर के बाकी सभी अंगों से ज्यादा ध्यान रखना होता है, क्योंकि आंखों के नीचे की त्वचा बहुत पतली होती है। आंखों के आस-पास ही सबसे पहले डार्क सर्कल बनने शुरू हो जाते हैं। यह काले घेरे आपकी खूबसूरती को खराब कर आपकी उम्र को ज्यादा दिखाते हैं, तो आइए जानते हैं आंखों के आस-पास की त्वचा का ख्याल किस तरह रख सकते हैं।

मेकअप को हटाते समय इन बातों का रखें ध्यान 
चाहे महिला हो या पुरूष अपने मेकअप को हटाते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है,जिसे आपकी आंखों को नुकसान नहीं होगा। आंखों के मेकअप को हमेशा हल्के कॉटेन बॉल से हटाए ऐसा करने से आपकी आंखों की त्वचा को कोई नुकसान नहीं होगा। रगड़कर कभी भी चेहरे के मेकअप को साफ ना करें ऐसा करने से आपकी नाजुक त्वचा पर फाइन लाइंस बन सकती है। 

मौसम चाहे सर्दी का हो या गर्मी का हमेशा अपने त्वचा पर सनस्क्रीन लगाकर ही बाहर निकलना चाहिए, क्योंकि धूप से निकलने वाली हानिकारक किरणे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। अगर धूप ज्यादा तेज है तो आप सनस्क्रीन के साथ-साथ सनग्लास भी जरूर लगाएं। 

जो लोग सिगरेट और शराब का सेवन ज्यादा करते हैं उनकी आंखों की आस-पास की त्वचा उम्र से पहले काली दिखने लगती है। आपको बता दें अपनी आंखों की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए आपको अपनी नींद पूरी लेनी चाहिए। देर रात तक फोन का इस्तेमाल करना भी आपकी आंखों को नुकसान पहुंचाता है।

ये भी पढें:

जाह्नवी कपूर ने HELLO! मैगजीन के लिए करवाया हॉट फोटोशूट, देखें तस्वीरें

पति निक जोनस के साथ ग्लैमरस अवतार में नजर आईं प्रियंका चोपड़ा, तस्वीरें हो रही है वायरल

Lakme Fashion Week 2019: डिजाइनर अनीता डोंगरे ने पेश किया शानदार कलेक्शन, दिखा भारतीय रंग

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: eye makeup tips in hindi: आई मेकअप करते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो हो सकता है नुकसान