Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य अपनाएं ये सिंपल से घरेलू उपाय...

अपनाएं ये सिंपल से घरेलू उपाय और पाएं हेल्दी काले-लंबे बाल

सुंदर दिखने की चाह रखने वाली हर लड़की, महिला के लिए बालों को स्वस्थ रखना जीवन का एक जरूरी हिस्सा होता है। संतुलित आहार, इसेंशियल ऑयल और उचित देखभाल से बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है। अपनाएंये खास टिप्स।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 28 Oct 2018, 19:09:57 IST

नई दिल्ली: सुंदर दिखने की चाह रखने वाली हर लड़की, महिला के लिए बालों को स्वस्थ रखना जीवन का एक जरूरी हिस्सा होता है। संतुलित आहार, इसेंशियल ऑयल और उचित देखभाल से बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है। 'मेडलिंक्स' के निदेशक गौरांग कृष्णा ने इस संबंध में ये टिप्स शेयर किए।

Hair Care

इस संबंध में 'ब्लॉसम कोचर ग्रुप ऑफ कंपनीज' की चेयरपर्सन ब्लॉसम कोचर ने भी बालों को स्वस्थ रखने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

रूखे बाल होने पर बाल धोने से पहले नियमित रूप से उचित मात्रा में तेल लगाकर मसाज जरूर करें। आप नैचुरल 'डीआईवाई' (डू इट योरसेल्फ) हेयर मास्क का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। बालों में प्राकृतिक चमक लाने के लिए अरंडी का तेल, बादाम तेल, ग्लिसरीन, विनेगर, प्रोटीन पाउडर और चंदन तेल को मिलाकर लगाएं।
इसके लिए नारियल तेल का भी प्रयोग किया जा सकता है। इस मिश्रण को लगाने के आधे घंटे के बाद बालों को धो लें। रूखे बालों वाली महिलाएं रोजाना बाल न धोएं।
जिन लोगों के बाल तैलीय है, उन्हें हार्श शैम्पू के बजाय सौम्य शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। तैलीय बालों के लिए सुगंधरा (पैचुली) इसेंशियल ऑयल सबसे उपयुक्त है। इसके तेल में एक बड़ा चम्मच पानी मिलाकर हल्के हाथों से पूरे सिर पर लगा लें।
सामान्य बाल स्वस्थ होते हैं और इसे अच्छी स्थिति में बनाए रखने के लिए हॉट ऑयल ट्रीटमेंट दिया जा सकता है। इस हॉट ऑयल मिश्रण में एक बड़ा चम्मच नारियल तेल, अरंडी का तेल, तिल का तेल और रोजमेरी तेल की दो बूंदें शामिल हैं। सिर में तेल अच्छी तरह से अवशोषित हो सके, इसलिए मसाज के बाद सिर में गर्म तौलिया लपेट लें।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Extremely effective home remedy for healthy hair: अपनाएं ये सिंपल से घरेलू उपाय और पाएं हेल्दी काले-लंबे बाल