Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. रफ और ऑयली स्किन से चाहिए...

रफ और ऑयली स्किन से चाहिए हमेशा के लिए छुटाकार तो इस तरह अनार के फेस पैक का करें इस्तेमाल

अनार खाने में जितना स्वादिष्ट होता है और उतना ही वह बेहतर होता है। अनार आपके स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये आपके स्किन को साफ करने के साथ-साथ स्किन के तेल को कंट्रोल करता है साथ ही स्किन और बॉडी की गंदगी को भी साफ करता है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 23 Mar 2018, 14:33:10 IST

नई दिल्ली: अनार खाने में जितना स्वादिष्ट होता है और उतना ही वह बेहतर होता है। अनार आपके स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये आपके स्किन को साफ करने के साथ-साथ स्किन के तेल को कंट्रोल करता है साथ ही स्किन और बॉडी की गंदगी को भी साफ करता है। आप अनार का इस्तेमाल फेसपैक की तरह भी कर सकते है। 

यह कोशिकाओं को शरीर के हानिकारक फ्री रेडिकल्स से प्रभावी रूप से बचाता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट के भी गुण होते हैं। यह फल दमकती त्वचा पाने के लिए काफी बेहतरीन साबित होता है तथा अनार के औषधीय गुण, इसके कई औषधीय गुण भी होते हैं।

अनार के फायदे, अनार के स्वास्थ्य लाभ रक्त को साफ़ करके त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करता है। अनार के छिलके की मदद से हर प्रकार की त्वचा के लिए बेहतरीन फेस पैक बनाया जा सकता है। इससे चेहरे की महीन रेखाएं, उम्र के धब्बे तथा झुर्रियां दूर होते हैं और आपको बेहतरीन त्वचा प्राप्त होती है।

अनार के घरेलू फेस पैक्स:-

ऑयली स्किन
संतरे के छिलके लें और इन्हें छोटे टुकड़ों में काटें। इसके बाद इन्हें सूखने के लिए छोड़ दें। जब ये पूरी तरह सूख जाएं तो इन्हें पीसकर एक महीन पाउडर बनाएं और बाद में प्रयोग में लाने के लिए एक एयरटाइट पात्र में रख दें। थोड़ा सा पाउडर लें और इसमें नींबू का रस और गुलाबजल मिश्रित करें।

इन्हें अच्छे  से मिलाएं तथा अपने चेहरे और गले पर लगाएं। इसे करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। अंत में चेहरे को अच्छे से पोंछ लें। अनार एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। ये विटामिन ए, बी, सी से भरपूर होता है।

रूखी त्वचा 
अपनी त्वचा को प्यार से गर्म पानी से धोएं। फेशियल कैसे करे, अनार के छिलके के पाउडर को शहद और दूध के साथ मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और इस महीन पेस्ट को अपनी त्वचा तथा गले में लगाएं। इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद पानी से धो लें। चेहरे को अच्छे से पोंछ लें और इसपर एक मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें।

अनार के छिलके का पाउडर लें और इसे मुल्तानी मिट्टी तथा गुलाबजल के साथ मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिश्रित करें तथा इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर आराम करें। इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें और चेहरे को ठंडक का अहसास देने के लिए इसके बाद त्वचा को पानी से धो दें।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: DIY POMEGRANATE FACE MASK FOR OILY & COMBINATION SKIN: रफ और ऑयली स्किन से चाहिए हमेशा के लिए छुटाकार तो इस तरह अनार के फेस पैक का करें इस्तेमाल