Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य गर्मियों के मौसम में यूं रखें...

गर्मियों के मौसम में यूं रखें अपनी स्किन का ख्याल, नहीं होगी कोई भी समस्या

Beauty Care Tips For Summer:  आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके चेहरे के निखार को चिलचिलाती धूप और गर्मी के कारण फीका नहीं पड़ने देंगे। जानें इस सिंपल टिप्स के बारें में।

LinkedinPinterestLinkedinWhats app
India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 12 Mar 2019, 11:44:14 IST

Beauty Care Tips For Summer: गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है वैसे-वैसे आपकी स्किन की नमी कम होती जाती है जिसके कारण आपकी स्किन बेजान  नजर आने लगती है। हालांकि अपने चेहरे की नमी को बरकरार रखना इतना ज्यादा मुश्किल नहीं होता जितना हम सोचते हैं, बस थोड़ी सा खुद पर ध्यान देने की जरूरत है। तेज धूप के कारण हमारी स्किन को होने वाले नुकसान से नमी खोने लगती है और इसी की वजह से पिंगमेंटेशन और सनबर्न जैसी समस्याएं खड़ी हो जाती है। इन सबसे खुद को बचाए रखने के लिए आप अपनी स्किन की सफाई और टोनिंग जैसी चीजों का सहारा ले सकते हैं। लेकिन इन सबके अलावा हमें अपने खाने में पौष्टिक चीजे शामिल करनी चाहिए। साथ ही गर्मियों में खूब पानी पीना चाहिए।

आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके चेहरे के निखार को चिलचिलाती धूप और गर्मी के कारण फीका नहीं पड़ने देंगे। जानें इस सिंपल टिप्स के बारें में।

करें सनस्क्रीन का यूज
सनस्क्रीन का लेते करते हुए अक्सर लोग खास चीजों पर ध्यान नहीं देते। अपनी स्किन को सूरज की तेज और हानिकारक किरणों से बचाने के लिए इस बात पर विशेष ध्यान दें कि भारतीय त्वचा के लिए 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन सबसे अच्छा माना जाता है। साथ ही इस बात का खास ख्याल रखा जाए कि जब भी आप घर से बाहर निकलने वाले हैं उससे 20 से 30 मिनट पहले अपने चेहरे, गर्दन, हाथों और पैरों पर बहुत अच्छी तरह सनस्क्रीन लगाएं। सनबर्न के कारण असमय आपके चेहरे पर झुर्रियां, दाग-धब्बे और मुहांसों जैसी समस्या पैदा हो सकती है। धूप का चश्मा लगाना भी एक अच्छा रहता है। (घर पर इन 5 आसान तरीकों से हटा सकते हैं शरीर पर मौजूद तिल)

ऐसे रखें अपनी स्किन को बीमारियों से दूर
अपनी स्किन को किटाणुओं और रोजमर्रा की गंदगी से होने वाले नुकसान से बचाए रखने के लिए सबसे जरूरी है क्लिनजिंग की आदत डाली जाए। हर रोज 2 बार चेहरे की क्लिंजिंग की जानी चाहिए है। लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें का आपका मॉइश्चराइजर ऑयल फ्री हो। इसके साथ भी टोनर का इस्तेमाल भी एक अच्छा विकल्प है। गर्मियों के दिनों में यह आपके चेहरे को ठंडक पहुंचाता है। टोनर के रूप में आप गुलाबजल का भी इस्तेमाल कर सकते, यह घरों में आसानी से मिल जाता है।

ऐसे पाएं फेस के डेड स्किन से निजात
स्क्रब करना हमारी स्किन के लिए काफी जरूरी माना जाता है। यह हमारे चेहरे से डेड सेल्स निकालने और रक्त संचार सही ढंग से करने लिए फायदेमंद होता है। स्क्रब चेहरे से बेजान त्वचा को अलग कर हमारा निखार लौटाता है। हालांकि कई लोग ऐेसे भी है जिन्हें स्क्रबिंग का सही तरीका नहीं पता। बता दें कि धीर-धीरे हल्के हाथों से स्क्रब करें और कुछ देर ऐसे ही सूखने दें इसके बाद पानी से धो लें। लेकिन मॉइश्चराइजर लगाना बिल्कुल न भूलें। (पीने के पानी में मिलाएं ये चीजें, और 5 दिन के अंदर चेहरे के दाग-धब्बे से पाए निजात)

बालों का यूं रखें ख्याल
यह बात आप अच्छी तरह से जानते है कि जल्दी-जल्दी अपने बालों में शैंपू करने से बचना चाहिए। ऐसा करने से स्कैल्प में मौजूद नेचुरल ऑयल धीरे-धीरे खत्म होने लगता है। वहीं गर्मियों में बालों की नमी होने की संभावनाएं ज्यादा होती है। अपने बालों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए जरूरी है कि गर्मियों में किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल करने से बचें। अच्छा होगा अगर बाहर जाते हुए बालों को किसी हैट से ढककर रखा जाए।

यूं रखें पैरो की देखभाल
अक्सर हमने देखा है कि लोग अपने चेहरे और बालों पर खास ध्यान देते हैं, लेकिन इस दौरान पैरो को भी अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। घुटनों के डेड सेल्स को निकालने के लिए चीनी के साथ आधा कटा हुआ नींबू हल्के हाथों से रगड़ें। ऐसा एक दिन छोड़कर एक दिन करें। इसके बाद 2 गिलास गर्म पानी एक छोटे टब में लेकिन इसमें एक चम्मच सरसों का तेल डालकर दोनों पैरों को इस पानी में 5 मिनट के लिए रखें और इसके बाद अच्छी तरह धोलें।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Beauty care tips to make your skin healthy glowing in summer: गर्मियों के मौसम में यूं रखें अपनी स्किन का ख्याल, नहीं होगी कोई भी समस्या
LinkedinPinterestLinkedinWhats app