Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य चाहिए सिल्की और लंबे बाल तो...

चाहिए सिल्की और लंबे बाल तो शैम्पू के कुछ देर बाद यूं करें 'सेब के सिरके' का इस्तेमाल

सेब खाने के फायदे तो हर कोई बखूबी जनता है। सेब के सिरके का भी उपयोग खाने और स्लाद का स्वाद बढ़ाने के लिए बखूबी किया जाता है। कुछ लोग वजन कम करने के लिए भी सेब के सिरका पीते हैं लेकिन इसके अलावा यह कई गंभीर बीमारियों को भी दूर करने में बहुत मदद करता है।

Swati Singh
Swati Singh 29 May 2018, 17:21:15 IST

नई दिल्ली: सेब खाने के फायदे तो हर कोई बखूबी जनता है। सेब के सिरके का भी उपयोग खाने और स्लाद का स्वाद बढ़ाने के लिए बखूबी किया जाता है। कुछ लोग वजन कम करने के लिए भी सेब के सिरका पीते हैं लेकिन इसके अलावा यह कई गंभीर बीमारियों को भी दूर करने में बहुत मदद करता है। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह सेब के सिरके का सेवन करने से आप गठिया, मोटापे से लेकर ब्लड प्रैशर को पूर्ण्तः नियंत्रित कर सकते हैं। इसके अलावा सेब के सिरके का काढ़ा लीवर को डिटॉक्स करके भी आपको कई गंभीर बीमारियों से भी बचाता है। बीमारियों को दूर करने के लिए इस तरह करें सेब के सिरके का सेवन।

ACV का प्रयोग आप स्किन टोनर के रूप

ACV का प्रयोग आप स्किन टोनर के रूप में भी कर सकते हैं। और सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसको आराम से घर पर बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको एक चम्मच सेब का विनेगर लेना होगा और उसमें दो चम्मच पानी मिलाए। अगर आपकी स्किन बहुत सेंसिटीव है तो पूरे चेहरे पर लगाने से पहले इसका इस्तेमाल हाथों पर करें, उसके बाद ही अपने स्किन पर इसका इस्तेमाल करें। और उसके बाद भी स्किन लाल हो तो उसमें थोड़ा और पानी मिलाए इससे आपके स्किन में खुजली नहीं होगी।

बालों को साफ करने में काफी मददगार है ACV
शेम्पू में कई तरह के केमिकल्स होते हैं। और यह धीरे-धीरे हमारे बाल की चमक खत्म कर देती है। साथ ही बाल ड्राई होने की वजह से रूसी की समस्या आम बात है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आप भी निजात पा सकते हैं। सबसे पहले आप सेब का विनेगर दो चम्मच ले और उसमें दो कप पानी मिलाएं। और शैम्पू करने के बाद आप इसे बालों में लगाएं और कुछ मिनटों के बाद साफ पानी से बाल धो ले।

सनबर्न
सनबर्न वाले एरिया जहां खुजली हो एप्पल साइडर विनेगर लगाए। और कुछ देर बाद इसे साफ पानी से धो ले। आप कुछ देर बाद आप देखेंगे आपके स्किन का जलन कम हो गया है।

पैरों की महक दूर करने में मददगार
पैरों की महक को करना है दूर तो गर्म पानी में ACV मिलाकर 10 से 15 मिनट रखें। और आप कुछ देर बाद खुद महसूस करेंगे कि आपके पैरों के महक खत्म हो गए।

मेकअप ब्रश को कर सकते हैं साफ
ACV में थोड़ा सा गर्म पानी मिलाकर आप कुछ देर के लिए मेकअप ब्रश को डूबाकर कर रखें। आप कुछ देर के बाद देखेंगे कि ब्रश साफ हो गया।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

More From Fashion and beauty tips