Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य फिटकरी से चुटकियों में दूर होंगी...

फिटकरी से चुटकियों में दूर होंगी चेहरे की झुर्रियां, कुछ इस तरह करें इस्तेमाल

फिटकरी का इस्तेमाल लगभग हर घर में किसी न किसी कारण होता ही है। लेकिन आपको जानकर तब हैरानी होगी जब आप फिटकरी के ऐसे अनोखे फायदे जानेंगे जिससे आप अभी तक अनजान थे।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 18 Feb 2018, 15:05:45 IST

नई दिल्ली: फिटकरी का इस्तेमाल लगभग हर घर में किसी न किसी कारण होता ही है। लेकिन आपको जानकर तब हैरानी होगी जब आप फिटकरी के ऐसे अनोखे फायदे जानेंगे जिससे आप अभी तक अनजान थे। फिटकरी का प्रयोग चेहरे की झुरियां मिटाने के लिए दांतों की समस्या को ठीक करने के लिए फिटकरी काफी सहायक होता है। साथ ही पसीने की बदबू दूर करने के साथ-साथ दमा, खांसी और बलगम की समस्या का समाधान करने के लिए और चोट लग जाने पर फिटकरी का प्रयोग किया जाता है।

चेहरे की झुरियां को दूर करने के लिए फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके लिए सबसे पहले फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी मं डुबो कर चेहरे पर मले और थोड़ी देर बाद उसे साफ पानी से धो लें। 

इसके प्रयोग से आपके चेहरे की झुरियां खत्म हो जाएंगी। फिटकरी में एंटी-बैक्टीरिअल मौजूद होते है, जो स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होते है। आइए जानते है कैसे फिटकरी का एक टुकड़ा खूबसूरती को बढ़ाने मदद करता है। 

झुर्रियां
फिटकरी रोजाना स्किन पर लगाने से रंगत तो निखरती ही है साथ ही झुर्रियों की परेशानी में राहत मिलती है। इसके लिए फिटकरी को पानी में गीला करके चेहरे पर रगड़ें और धोकर चेहरे पर मॉइश्चराइज़र लगा लें। 

बाल लंबे और घने
हफ्ते में 1-2 बार गुनगुने पानी में फिटकरी और कंडीशनर को मिलाकर बालों पर लगाएं। फिर 20 मिनट बाद इसे धो लें। 

सनबर्न दूर
सनबर्न की परेशानी दूर करने के लिए आधा कप पानी में दो चम्मच फिटकरी पाऊडर मिलाकर इसे प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं।

जुओं से बचाए
जुओं की समस्या होने पर एक फिटकरी को अच्छी तरह तोड़कर बारीक पाऊडर बना लें। इसमें पानी और टी-ट्री ऑयल मिलाकर अपने बालों पर लगाएं।  थोड़ी देर बाद इसे धो लें। 

डेड सेल्स खत्म
स्किन में मौजूद डेड सेल्स की वजह पोर्स बंद हो जाते हैं और ब्लैकहेड्स की परेशानी होती है। ऐसे में एक चम्मच फिटकरी पाऊडर में एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर अपनी बॉडी और चेहरे पर लगाकर रगड़े। 
 

 

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

More From Fashion and beauty tips