Live TV
GO

इन उबटन की मदद से घर बैठे निखारे त्वचा

झुर्रियां, झांइयां और दाग से पाना चाहते हैं निजात तो इस्तेमाल करें ये घर में बनाए जाने वाले उबटन

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 17 Jan 2019, 12:12:59 IST

हर लड़की ये चाहती है कि उसकी स्किन कोमल और चमकदार बनी रहे। ऐसी स्किन पाने के लिए लोग बहुत कुछ करते हैं, लेकिन फिर भी कई बार उनकी कोशिश रंग नहीं ला पाती। बता दें, त्वचा की देखभाल सही से करना बहुत ज़रूरी है, नहीं तो चेहरे पर झुर्रियां, झांइयां और दाग दिखने लगते हैं। आप त्वचा को मुलायम और बेदाग बनाने के लिए उबटन का इस्तेमाल कर सकती हैं। उबटन न केवल आपके चेहरे को चमकदार बनाता है बल्कि इसे लगाने से त्वचा का रक्तसंचार भी सुचारु रूप से बना रहता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उबटनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके चेहरे को स्वस्थ, सुंदर और चमकदार बनांए रखते हैं।

उड़द दाल और गुलाबजल- इस उबटन को बनाने के लिए आपको एक चम्मच उड़द दाल को कच्चे दूध में पीसना होगा। दोनों का पेस्ट बनाने के बाद इसमें गुलाबजल भी मिलाएं। इस उबटन को लगाने के बाद आपकी त्वचा चमकदार और निखरी दिखेगी। 

मसूर की दाल और अंडा- इस पैक को तैयार करने के लिए पहले मसूर की दाल को पीसकर पाउडर बना लें, फिर दाल के पाउडर में 1 अंडे का सफेद हिस्सा मिला लें। हो सके तो इसमें 2 बूंद नींबू का रस और 1 चम्मच कच्चा दूध भी मिलाएं। इसे रोज़ाना चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धोंए।

केला और शहद- इसके लिए केले को अच्छी तरह मैश कर लें। केले में शहद और 2 बूंद नींबू का रस भी मिलाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे में काफी निखार आएगा और साथ ही झुर्रियां भी नहीं रहेगी।

संतरे का छिलका और दूध- इस उबटन को बनाने में आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी, लेकिन फायदा भी उतना ही मिलेगा। पहले संतरे के छिलकों का एकदम बारीक पाउडर बना लें। इस पाउडर में थोड़ा कच्चा दूध व गुलाबजल मिला लें। गाढ़ा लेप तैयार करने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। चेहरा धोते ही आपके चेहरे पर काफी निखार आएगा।

बेसन और सरसों का तेल- थोड़े से बेसन में 1 चम्मच सरसों का तेल मिला लें। इस पेस्ट में कच्चा दूध भी मिलाएं। इस उबटन को आप अपने पुरे शरीर पर भी लगा सकते हैं। इसे लगाने के 15 मिनट बाद इसे साफ कर लें। ये आपकी त्वचा को काफी हद तक मुलायम करेगा।

यहां देखें अन्य खबरें-

त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो यह गलतियां भूलकर भी ना करें

Swine Flu: जानिए आखिर क्या है स्वाइन फ्लू, साथ ही जानें लक्षण और बचने के घरेलू उपाय

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Beautify your skin with the help of this home packs-इन उबटन की मदद से घर बैठे निखारे त्वचा