Live TV
GO
Hindi News जॉब्‍स-एजुकेशन रिजल्ट्स Maharashtra Board Result 2019(महाराष्ट्र बोर्ड SSC/HSC...

Maharashtra Board Result 2019(महाराष्ट्र बोर्ड SSC/HSC रिजल्ट 2019) : जानिए, कब घोषित होंगे 10वीं और 12वीं के नतीजे

इस बार महाराष्ट्र बोर्ड 10th और 12th का रिजल्ट मई में घोषित कर देगा. अधिकतर महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं का परीक्षा परिणाम मई के अंत तक घोषित करता है, वहीं कक्षा 10वीं का रिजल्ट जून के शुरूआत में तक घोषित किया जाता है.

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 17 May 2019, 13:04:33 IST

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित नहीं किया है. उम्मीद है कि इस बार महाराष्ट्र बोर्ड 10th और 12th  का रिजल्ट मई में घोषित कर देगा. अधिकतर महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं का परीक्षा परिणाम मई के अंत तक घोषित करता है, वहीं कक्षा 10वीं का रिजल्ट जून के शुरूआत में तक घोषित किया जाता है. लेकिन इस बार महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जल्द ही घोषित कर कर सकता है.

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड (maharashtra state board) का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट www.mahresult.nic.in पर जारी किया जाएगा. गौरतलब है कि सीबीएसई ने 12वीं का रिजल्ट गुरुवार दोपहर 12 बजे अचानक घोषित कर दिया था. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के इतिहास में यह पहली बार है, जब बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट परीक्षा खत्म होने के 28 दिन बाद ही जारी कर दिया है. जिसके बाद उम्मीद है कि महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड जल्द ही परिणाम घोषित कर देगा.

2018 में महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ने 12th का रिजल्ट 30 मई को जारी किया था. वहीं 2017 में भी महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ने मई के अंत तक रिजल्ट घोषित कर दिया था. हालांकि इस बार कई बोर्ड जल्द से जल्द अपना रिजल्ट घोषित करने की कोशिश रहे हैं. जिसमें सबसे पहले बिहार बोर्ड ने रिजल्ट घोषित किया और उसके बाद उत्तर प्रदेश बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट जारी किया.

कैसे चेक करें महाराष्ट्र बोर्ड SSC/HSC का रिजल्ट
  1. इसके लिए महाराष्ट्र बोर्ड की वेबसाइट- mahresult.nic.in पर जाएं
  2. यहां SSC या HSC एग्जाम रिजल्ट पर क्लिक करें
  3. इसके बाद अपना रोल नंबर यहां इंटर करें
  4. इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा
  5. रिजल्ट देखने के बाद स्क्रीन का प्रिंट अवश्य लें
कहाँ चेक करें महाराष्ट्र बोर्ड SSC/HSC का रिजल्ट

जैसे ही महाराष्ट्र बोर्ड SSC/HSC का रिजल्ट घोषित होगा स्टूडेंट अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in के साथ कुछ प्राइवेट वेबसाइट पर भी जाकर चेक कर पायेंगे, जिनकी जानकारी नीचे दी गई है.

बोर्ड का नाम: महाराष्ट्र बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड 
परीक्षा का नाम: कक्षा SSC/HSC का बोर्ड एग्जाम
आधिकारिक वेबसाइट: mahahsscboard.maharashtra.gov.in
रिजल्ट की वेबसाइट: mahresult.nic.in

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन