Live TV
GO
Hindi News जॉब्‍स-एजुकेशन रिजल्ट्स जेईई-मेन का परीक्षा परिणाम जारी, 24...

जेईई-मेन का परीक्षा परिणाम जारी, 24 छात्रों ने हासिल किए पूरे 100 अंक

इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन में 24 छात्रों ने पूरे 100 अंक हासिल किए हैं।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 29 Apr 2019, 23:57:15 IST

नयी दिल्ली: इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन में 24 छात्रों ने पूरे 100 अंक हासिल किए हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सोमवार को परीक्षा के नतीजे घोषित किए। सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले छात्रों में राजस्थान और तेलंगाना से चार चार छात्र हैं जबकि तीन मध्य प्रदेश के और दो-दो छात्र उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के हैं। बाकी छात्र दिल्ली, कर्नाटक, हरियाणा और पंजाब के हैं। 

पहली बार जेईई-मेन की ऑनलाइन परीक्षा इस साल दो बार जनवरी और अप्रैल में हुई। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘जो अभ्यर्थी जनवरी और अप्रैल दोनों परीक्षाओं में शामिल हुए थे, उनके दो प्रयासों के सर्वश्रेष्ठ अंकों को गिना गया। दोनों प्रयासों में उपस्थित हुए 6.8 लाख अभ्यर्थियों में से 2.97 लाख अभ्यर्थियों ने अपने प्रदर्शन में सुधार किया।’’ 

अधिकारी ने कहा, ‘‘दोनों एनटीए अंकों में से बेहतर अंकों को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थियों की रैंक पर फैसला लिया गया है।’’ यह परीक्षा देशभर में इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है। जो छात्र जेईई-मेन परीक्षा पास कर लेते हैं वे प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में दाखिले के लिए होने वाली जेईई-एडवांस्ड परीक्षा भी दे सकते हैं। 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

More From Results