Live TV
GO
Hindi News जॉब्‍स-एजुकेशन रिजल्ट्स आनंद कुमार के Super 30 ने...

आनंद कुमार के Super 30 ने फिर लहराया परचम, JEE में 18 छात्र पास

गरीब छात्रों को आईआईटी की कोचिंग कराने वाली संस्था सुपर 30 के 18 छात्र इस वर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (एडवांस) में सफल हुए हैं।

IANS
IANS 14 Jun 2019, 22:57:26 IST

पटना: गरीब छात्रों को आईआईटी की कोचिंग कराने वाली संस्था सुपर 30 के 18 छात्र इस वर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (एडवांस) में सफल हुए हैं। संस्था की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि इस साल 30 छात्रों में से 18 छात्र आईआईटी की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफलता हुए हैं।

परिणाम जारी होने के बाद संस्था के संस्थापक आनंद कुमार ने कहा, "2002 से प्रारंभ सुपर 30 से अब तक 450 से ज्यादा छात्र आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पास कर देश-विदेश में ऊंचे पदों पर पदस्थापित हैं।"

इस वर्ष सफलता में गिरावट आने के संबंध में उन्होंने कहा कि संख्या उनके लिए मायने नहीं रखती। उन्होंने कहा कि वह अपने जुनून के साथ आगे बढ़ रहे हैं, और सभी छात्र भले ही आईआईटी नहीं पहुंचे पाए, परंतु उन्हें एनआईटी मिलना तय है।

उल्लेखनीय है कि साल 2008, 2009, 2010 और 2017 में सुपर 30 के सभी 30 छात्र आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में सफल हुए थे। इस साल सफलता पाने वाले छात्रों में भी दैनिक मजदूर, सीमांत किसान और प्रवासी मजदूरों के बच्चे शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि संस्थान गरीब परिवारों के बच्चों का चयन करता है और उन्हें मुफ्त कोचिंग, भोजन और रहने की सुविधा देता है, ताकि वे अपना ध्यान केवल आईआईटी-जेईई में सफल होने पर केंद्रित करें।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन

More From Results