Live TV
GO
  1. Home
  2. जॉब्‍स-एजुकेशन
  3. न्‍यूज
  4. 2 फरवरी से यूनिवर्सिटी जामिया में...

2 फरवरी से यूनिवर्सिटी जामिया में 6 नए कोर्स शामिल, यूजी-पीजी के साथ पीएचडी एडमिशन भी शुरू

देश का फेमस यूनिवर्सिटी जामिया मिल्लिया इस्लामिया में अकैडमिक सेशल 2018-19 के लिए एडमिशन प्रोसेस 2 फरवरी को शुरू होने की उम्मीद है। करीब 6500 सीटों के लिए एडमिशन प्रोसेस चलेगा। इसी हफ्ते अकैडमिक काउंसिल की मीटिंग में शेड्यूल को फाइनल मोहर लगेगी।

India TV Lifestyle Desk
Edited by: India TV Lifestyle Desk 29 Jan 2018, 14:20:00 IST

नई दिल्ली: देश का फेमस यूनिवर्सिटी जामिया मिल्लिया इस्लामिया में अकैडमिक सेशल 2018-19 के लिए एडमिशन प्रोसेस 2 फरवरी को शुरू होने की उम्मीद है। करीब 6500 सीटों के लिए एडमिशन प्रोसेस चलेगा। इसी हफ्ते अकैडमिक काउंसिल की मीटिंग में शेड्यूल को फाइनल मोहर लगेगी। साथ ही इस साल mphill-phd के लिए भी एडमिशन प्रोसेस यूजी-पीजी के साथ चलेगा। जामिया इस बार 6 नए कोर्स भी लॉन्च करेगा।

जामिया प्रशासन का प्रस्ताव है कि नए अकैडमिक सेशन के लिए एडमिशन प्रोसेस फरवरी के पहले हफ्ते शुरू कर दिया जाए। जामिया मिल्लिया इस्लामिया के कंट्रोलर-एग्जामिनेशंस डॉ. अमीर अहमद फैजी ने बताया, हमारा प्रस्ताव 2 फरवरी से 7 मार्च तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस रखने का है। हम इन तारीखों के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इस हफ्ते होने वाली अकैडमिक काउंसिल की मीटिंग में हमें शेड्यूल के लिए मंजूरी मिलेगी। इसके बाद जामिया एडमिशन प्रोसेस के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा।

नए कोर्स : इस बार जामिया 6 नए कोर्स शुरू कर रहा है। इनमें 4 सर्टिफिकेट और 2 पीजी कोर्स हैं। डॉ फैजी ने बताया, पीजी कोर्स में एमएससी डिजास्टर मैनेजमेंट कोर्स और लाइब्रेरी साइंस शामिल हैं। सर्टिफिकेट कोर्स में टूरिज़म और ट्रैवल से जुड़े कोर्स हैं। एमफिल-पीएचडी की डेट भी सेम : इस बार जामिया का प्लान है कि एमफिल और पीएचडी के लिए भी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 2 फरवरी से 7 मार्च तक यूजी से पीजी के साथ रखा जाए।

डॉ फैजी कहते हैं, इसके लिए 8 अप्रैल को एंट्रेंस टेस्ट का प्रस्ताव है। जामिया प्रशासन इसके लिए पिछले साल से ही कोशिश कर रहा है। हालांकि, यूजी-पीजी के बाद एमफिल-पीएचडी एडमिशन प्रोसेस हुआ था मगर इस साल डेट भी एक सी रखने का प्रस्ताव है।

7 एग्जामिनेशन सेंटर : अंडरग्रैजुएशन, पोस्ट ग्रैजुएशन और सर्टिफिर्केट कोर्स की करीब 6000 सीटें हैं। एमफिल-पीएचडी की जामिया में 500 से ऊपर सीटें हैं। इस बार 40-45 कोर्स के एंट्रेंस टेस्ट दिल्ली के अलावा देशभर के 6 अलग-अलग शहरों पटना, श्रीनगर, लखनऊ, कालीकट, गुवाहाटी, कोलकाता में होंगे। जामिया के अधिकारी ने बताया कि जामिया के स्कूल एडमिशन टेस्ट भी फरवरी आखिर तक शुरू हो जाएंगे। जामिया में बैचलर्स आर्किटेक्चर और बीटेक के कोर्स के लिए दिसंबर में होता है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Web Title: Study at Jamia Schools Admissions 2018-19: 2 फरवरी से यूनिवर्सिटी जामिया में 6 नए कोर्स शामिल, यूजी-पीजी के साथ पीएचडी एडमिशन भी शुरू