Live TV
GO
Hindi News जॉब्‍स-एजुकेशन न्‍यूज JEE Main 2019 नैशनल टेस्टिंग एजेंसी...

JEE Main 2019 नैशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा साल में 2 बार करवाया जाएगा

देश के उच्चतम इंजीनियरिंग संस्थानों मे प्रवेश लेने के लिए JEE Main 2019 की परीक्षा मे सम्मलित होना आवशक है। ये परीक्षा देश के विभिन्न स्थानों में करायी जाएगी। Jee Main की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से करायी जायेगी।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 12 Jul 2018, 14:26:38 IST

नई दिल्ली: वर्ष 2019 से राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली कुछ परीक्षायें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा करायी जायेंगी। इसके अंतर्गत NEET, JEE Main, UGC NET, CMAT एवं GPAT हैं। JEE Main एवं NEET UG की परीक्षा एक वर्ष मे दो बार करायी जाएगी। आवेदक दोनों परीक्षायों मे सम्मलित हो सकते हैं। JEE Main के द्वारा छात्र-छात्राए B.Tech/B.E मे प्रवेश ले सकते हैं। जो परीक्षाएं पिछले वर्ष तक CBSE के द्वारा करायी जाती थी वह परीक्षाएं अब NTA द्वारा आयोजित की जायेंगी। JEE Main की परीक्षा एक बार जनवरी और एक बार अप्रैल माह में करायी जाएगी। आवेदक द्वारा दोनों परिक्षाओं मे स्कोर किये मार्क्स में से उत्तम मार्क्स को ही काउंसलिंग के लिए विचार किया जायेगा।

देश के उच्चतम इंजीनियरिंग संस्थानों मे प्रवेश लेने के लिए JEE Main 2019 की परीक्षा मे सम्मलित होना आवशक है। ये परीक्षा देश के विभिन्न स्थानों में करायी जाएगी। Jee Main की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से करायी जायेगी।

JEE Main 2019 परीक्षा तिथियां
JEE Main 2019 के लिए 1 सितम्बर 2018 से आवेदन स्वीकार किये जायेंगे। JEE Main की परीक्षा 6-20 जनवरी 2019 (जनवरी सेशन) तथा 7-21 अप्रैल 2019 (अप्रैल सेशन) तक संपन्न की जायेंगी।

JEE Main की महत्वपूर्ण जानकारी
नैशनल टेस्टिंग एजेन्सी (NTA) द्वारा यह भी घोषणा की गयी है की परीक्षा के पाठ्यक्रम में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जायेगा। आवेदको को वही पाठ्यकर्म का पालन करना है जो पिछले वर्ष दिया गया था। परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क में भी किसी तरह का बदलाव नहीं किया जायेगा। आवेदको को वही शुल्क देना है जो वर्ष 2018 मे दिया गया था।

आवेदको को दोनों सेशन की परीक्षा में सम्मलित होना आवश्यक नहीं है। वह किसी एक या दोनों सेशन की परीक्षा में भी सम्मलित हो सकता है। परीक्षा विभिन्न तिथियों में करायी जाएगी जिसके अंतर्गत आवेदक किसी भी दिन की परीक्षा में सम्मलित हो सकता है। परीक्षा में सम्मलित होने के लिए आवेदकों को परीक्षा तिथि का चयन स्वयं करना होगा। आवेदक अपनी परीक्षा तिथि को आवेदन पत्र भरने के बाद ही शुरू कर पायेगा।

जिन छात्रों को कंप्यूटर की समझ नहीं है उनके लिए NTA JEE Main की परीक्षा के लिए अगस्त के तीसरे सप्ताह से अभ्यास करने की सुविधा उपलब्ध कराएगा। इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जायेगा। NTA कुछ समय बाद अभ्यास केन्द्रों की सूचि जारी करेगा। छात्र परीक्षा के लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते है। JEE Main 2019 की आगे की सभी जानकारी NTA द्वारा कुछ समय बाद उपलब्ध करायी जाएगी।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन