Live TV
GO
Hindi News जॉब्‍स-एजुकेशन न्‍यूज LSR: इस कॉलेज में सिर्फ फ्रेशर्स...

LSR: इस कॉलेज में सिर्फ फ्रेशर्स को मिलेगा हॉस्टल, यहां देखें नियम

दिल्ली यूनिवर्सिटी में साउथ कैंपस के लेडी श्री राम कॉलेज (LSR) ने हॉस्टल को लेकर नया फैसला लिया है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 23 Jun 2019, 12:38:03 IST

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स दूसरे शहरों में से आते हैं। ऐसे में वह चाहते हैं कॉलेज में ही हॉस्टल की सुविधा मिल जाए। वहीं अब स्टूडेंट्स को हॉस्टल को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल दिल्ली यूनिवर्सिटी में साउथ कैंपस के लेडी श्री राम कॉलेज (LSR) ने हॉस्टल को लेकर नया फैसला लिया है। जिसमें कहा गया है कि 2019-2020 सेशन से हॉस्टल की सुविधा केवल फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स को दी जाएगी। यानी अब हॉस्टल केवल फ्रेशर्स को ही प्रोवाइड किए जाएंगे। कॉलेज प्रशासन ने अपनी वेबसाइट पर कहा, "कृपया ध्यान दें कि हॉस्टल फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स के लिए है. हॉस्टल का लाभ वह केवल एक साल तक के लिए ही उठा सकते हैं। "उन्हें पहले साल के अंत में, मई में हॉस्टल खाली करना होगा।"

 रिपोर्ट के अनुसार कॉलेज ने बताया यह निर्णय गवर्निंग बॉडी की मीटिंग में लिया है। कॉलेज प्रशासन का कहना है कि जिन स्टूडेंट्स को इस साल हॉस्टल की सुविधा दी जाएगी उन्हें दूसरे और तीसरे ईयर में अपने रहने की कोई और जगह ढूंढनी होगी। वहीं दिव्यांग स्टूडेंट्स को तीनों साल तक हॉस्टल प्रोवाइड किए जाएंगे। कॉलेज के इस फैसले से स्टूडेंट्स नाराजगी जता रहे हैं।

हॉस्टल की वार्डन उज्जयिनी रे ने कहा, "दूसरे और तीसरे साल के स्टूडेंट्स के वर्तमान बैच के लिए कोई बदलाव नहीं किया गया है। क्योंकि उन्हें बताया गया था कि उन्हें तीन साल के लिए हॉस्टल की सुविधा दी जाएगी।  वहीं PWD कैटेगरी के स्टूडेंट्स को पिछली नीति के तहत  हॉस्टल की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कहा गया है कि तीन साल तक स्टूडेंट्स के लिए हॉस्टल की सुविधा देना संभव नहीं है।क्योंकि हम जनरल कैटेगरी की सीटें कम नहीं कर सकते हैं।

कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ सुमन शर्मा का कहना है कि हॉस्टल में कोई और मंजिल नहीं बनाई जा सकती। ऐसे में ये फैसला लिया गया है। इसी के साथ उन्होंने कहा यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UCG) को लेटर के लिखने के बावजूद, हमारे पास दूसरा हॉस्टल बनाने के लिए पैसे नहीं है।

लेडी श्री राम की स्टूडेंट रह चुकी साक्षी भाटी ने कहा, "पीजी हॉस्टल का लाभ उठाने के लिए कई छात्रों के पास पर्याप्त संसाधन नहीं हैं।" हॉस्टल में 300 सीटें हैं और दो सेमेस्टर के लिए लगभग 67,000 रुपये फीस है. इसके अलावा, फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स को 5,000 रुपये की सिक्योरिटी फीस  देनी होगी।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन