Live TV
GO
Hindi News जॉब्‍स-एजुकेशन न्‍यूज बस शुरू ही होने वाली है...

बस शुरू ही होने वाली है नर्सरी ऐडमिशन की दौड़, जानें नियम और जरूरी तारीखें

शिक्षा निदेशालय ने 62 पॉइंट की लिस्ट में से 11 पॉइंट्स को हटा दिया है और स्कूलों से कहा है कि इनकी जगह सही क्राइटेरिया लाए जाएं।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 30 Nov 2018, 13:26:52 IST

नई दिल्ली: बच्चों को नर्सरी में ऐडमिशन दिलवाना आजकल किसी चुनौती से कम नहीं रह गया है। कई बार अभिभावकों को ऐडमिशन प्रक्रिया की सही से जानकारी नहीं होती है, जिसकी वजह से कई दिक्कतों सामना करना पड़ता है। अभिभावकों की सहूलियत के लिए हम ऐडमिशन प्रक्रिया की पूरी जानकारी दे रहे हैं। नर्सरी ऐडमिशन की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू हो रही है। नियम के मुताबिक, स्कूलों को 14 दिसंबर तक अपना ऐडमिशन क्राइटेरिया की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। इसके बाद 7 जनवरी 2019 तक पैरंट्स को स्कूलों के फॉर्म ऑफलाइन या ऑनलाइन माध्यम से भरने होंगे। सभी स्कूल अपनी पहली ऐडमिशन लिस्ट 4 फरवरी को जारी करेंगे।

शिक्षा निदेशालय ने 62 पॉइंट की लिस्ट में से 11 पॉइंट्स को हटा दिया है और स्कूलों से कहा है कि इनकी जगह सही क्राइटेरिया लाए जाएं। लिंग, गोद लिए बच्चे, जुड़वा बच्चे, पैरंट्स की योग्यता या उपलब्धि (म्यूजिक, खेलकूद, नैशनल अवॉर्ड विनर वगैरह), स्कूल के ट्रांसपोर्ट, बच्चे का स्टेटस इस बार ऐडमिशन क्राइटेरिया में शामिल नहीं हैं। शैक्षणिक सत्र 2019-20 से ऊपरी आयु सीमा भी लागू हो चुकी है। निदेशालय के सर्कुलर के मुताबिक, बच्चे की आयु सीमा 31 मार्च तक नर्सरी के लिए 3 से 4 साल, केजी के लिए 4 से 5 साल और क्लास 1 के लिए 5 से 6 साल होनी चाहिए।

नर्सरी ऐडमिशन का शेड्यूल-

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन

More From News