Live TV
GO
  1. Home
  2. जॉब्‍स-एजुकेशन
  3. परीक्षा
  4. NEET 2018: नीट परीक्षा आज, छात्र...

NEET 2018: नीट परीक्षा आज, छात्र इन बातों का रखें खास ध्यान

10वीं और 12वीं कक्षा के पेपर लीक होने के बाद सीबीएसई ने नीट को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। नीट के लिए सीबीएसई ने ड्रेस कोड जारी किया है...

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 06 May 2018, 8:05:22 IST

नई दिल्ली: मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए देश भर में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2018 (NEET) 6 मई को यानि आज है। सिंगल विंडो ऑल इंडिया लेवल एग्जाम के तौर पर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) इसे आयोजित कर रहा है। बता दें कि नीट 2018 के जरिए सरकारी कॉलेजों, प्राइवेट कॉलेजों, डीम्ड यूनिवर्सिटीज और सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में एमबीबीएस, बीडीएस की सीटें भरी जाएंगी। हालांकि, एम्स और जेआईपीएमईआर इससे बाहर रहेंगे।

सीबीएसई ने कहा है कि जो स्टूडेंट्स परीक्षा देने जा रहे हैं वह परीक्षा केंद्र में सारे जरूरी दस्तावेज लेकर आएं। स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले पहुंचना होगा।

ये है परीक्षा का समय-

सुबह 7.30 बजे- परीक्षा केंद्र में प्रवेश
सुबह 7.30 से 9.45 बजे- एडमिट कार्ड की चेकिंग
सुबह 9:30 बजे- परीक्षा केंद्र में आखिरी प्रवेश
सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक- परीक्षा

10वीं और 12वीं कक्षा के पेपर लीक होने के बाद सीबीएसई ने नीट को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। नीट के लिए सीबीएसई ने ड्रेस कोड जारी किया है।

ये है ड्रेसकोड-

छात्रों के लिए हल्के रंग के कपड़े जैसे जींस, पैंट, छोटे बटन या आधा बाजू वाली कमीज, चप्पल या सैंडल निर्धारित है। पूरे बाजू की कमीज, घड़ी, कुर्ता, पायजामा तथा जूते को पहनने पर रोक रहेगी। इसके अलावा छात्राओं को बुर्का, साड़ी, हेयर क्लिप, रिंग, चेन, चूडिय़ां, नेकलेस आदि पहनकर नहीं आने देने का निर्देश दिया गया है। हालांकि शादीशुदा छात्राएं मंगलसूत्र और चूड़ी पहन सकती हैं। किसी भी कपड़े पर कोई बड़ा बटन या स्टीकर भी नहीं होना चाहिए।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Web Title: NEET 2018: नीट परीक्षा आज, छात्र इन बातों का रखें खास ध्यान