Live TV
GO

NEET 2018: MCI ने लगाई NIOS के छात्रों पर NEET की परीक्षा में बैठने पर रोक, लगभग 3000 छात्रों को होगा नुक्सान

NIOS में हर साल करीब 2 लाख से अधिक छात्र दाखिला लेते हैं। इनमें से 864 छात्रों ने पिछले साल NEET में पाई थी सफलता।

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 22 Jan 2018, 17:02:52 IST

नई दिल्ली : Medical Council of India (MCI) ने यह एलान कर दिया है कि जो छात्र 12वीं में नेश्नल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) से पास हुए हैं, वह मेडिकल के लिए आयोजित नीट (National Eligibility cum Entrance Test/NEET) परीक्षा में नहीं बैठ सकते। MCI इस आदेश से ओपन स्कूल में पढ़ाई कर रहे बच्चों को झटका लगा है। डाक्टर बनने की इच्छा रखने वाले छात्रों का भविष्य अधर में लटक गया है।

MCI कर रहा है NIOS को बोर्ड मानने से इनकार

NIOS में हर साल करीब 2 लाख से अधिक छात्र दाखिला लेते हैं। इनमें से वर्ष 2017 में करीब 3000 छात्रों ने नीट में रजिस्ट्रेशन करवाया था। 864 छात्रों ने NEET में सफलता भी पाई थी। HRD मंत्रालय द्वारा संचालित NIOS को MCI ने नवंबर, 2017 में बोर्ड मानने से इनकार कर दिया था। साथ ही इसके विद्यार्थियों के NEET में आवेदन करने पर भी प्रतिबन्ध लगाए जाने का फैसला किया गया। पिछले हफ्ते MCI ने इस फैसले पर अमल किया।

MCI का मानना है कि NIOS से पढ़ने वाले छात्र नियमित स्कूल से पढ़ने वाले छात्रों के समान इस परीक्षा के लिए योग्य नहीं हैं। इसलिए उन्हें NEET में बैठने की अनुमति नहीं दी जा सकती।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Web Title: NEET 2018: MIC banned NIOS students from giving NEET Exam, 3000 students will suffer